Corona Virus: क्या Weekend Lockdown और Night Curfew का सुझाव सही है?

Weekend Lockdown और Night Curfew वर्तमान समय में काफी trend में है, सभी राज्यों के सरकार अब full lockdown ना लगाकर weekend lockdown और night curfew  पर ध्यान दे रहे है। Weekend Lockdown महाराष्ट्र की सरकार ने लगाया और उसके बाद तो यह लगभग से सारे राज्यों में लगना शुरू हो गया है।

Weekend Lockdown और Night Curfew में क्या अन्तर है ?

Weekend Lockdown आपका Weekends में लगने वाला लॉकडाउन है यह बिलकुल पिछली वर्ष के लॉकडाउन जैसा ही है जिसमे सब कुछ बंद रहता है, सारी दुकाने, दफ्तर, वाहन इत्यादि। लेकिन फर्क सिर्फ इतना है कि यह सब केवल Weekends पर ही होगा और night curfew, इसमे एक निश्चित समय होता है जिसमें उस समय तक सारी दुकानें दफ्तर सब कुछ बंद हो जाती है।

इसे भी पढें-  Coronavirus: दूसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक, जानें इसके लक्षण और बचाव

कितना important है यह Weekend Lockdown और Night Curfew?

वैसै देखा जाए तो Weekend Lockdown और night curfew लगाने से कोई ज्यादा लाभ तो नहीं है पर इससे कुछ हद तक कोरोना (Corona) के बढते दर को कम करने का यह छोटा step ठीक है। यदि पिछली बार की तरह लॉकडाउन लगाया तो आम लोगो के साथ साथ सरकार को भी काफी नुकसान हो जाएगा। देश में आर्थिक तंगी आ जाएगी जिससे देश की हालत काफी खराब हो सकती है। आर्थिक तंगी के कारण लोग अपने नौकरियों से हाथ धो बैठेगे, जिससे सिर्फ देश में बेरोजगारी बढेगी।

Weekend Lockdown और night curfew का सुझाव गलत नहीं है। सरकार ने Weekend Lockdown और night curfew इसलिए लगाया है जिससे की लोग एक दूसरे की contact में ज्यादा ना आए और घर पर ही रहकर खुद को सुरक्षित रखे। क्योकि अक्सर ऐसा होता है कि Weekend में या फिर रात के समय लोग बाहर टहलने के लिए निकलते है और Weekend में लोग अपने करीबी लोगो से मिलते है। कोरोना के इस समय में एक दूसरे से दूरी बना कर रखने में समझदारी है। डॉक्टर भी social distancing का सुझाव देते है।

गर्मी के दिनों में अक्सर हम शाम को धूमने फिरने के बाहर निकल जाते है, और बाहर हम हजारो लोगो के contact में आते है पता नहीं किन किन चीजों को छुते है इन सब से कोरोना वायरस Covid-19 फैलने का डर ज्यादा होता है। इस समय तो हमें खुद को घरो में सुरक्षित रखना चाहिए।

इसे भी पढें-  Corona Virus: क्यों फेल हो रहे हैं करोना के RT-PCR टेस्ट, जानें वजह

सरकार का यह Weekend Lockdown और night curfew का सुझाव सही है। यदि शाम के समय सभी दुकाने बंद रहेगी तो हमलोग भी अपने घर से निकलने का नहीं सोचेगे। सरकार ने Weekend Lockdown और night curfew इसलिए किया है ताकि इससे किसी के कारोबार या व्यापार में कोई नुकसान ना हो और देश की economy भी ठीक रहे। पिछली बार full lockdown के वजह से देश को काफी नुकसान हुआ था, छोटे मोटे कारोबार बंद से पङ गए थे, कई लोगो की नौकरियां चली गयी थी क्योकि full lockdown के वजह से सारे दफ्तर ऑफिस बंद थे और बंद होने के वजह से कम्पनियों को अपने employees के वेतन काटना पङा और कईयों को निकालना भी पङा। जब companies बंद होगी तो employees भी वहां काम करने नही आ सकते है और जब काम ही नही होगा तो companies भी अपने employees को उनका वेतन कहां से देगी। और कम्पनी को आगे तक जीवित रखने के लिए उन्हे अपने employees का वेतन कम करना होगा और कुछ को नौकरी से निकालने के अलावा कोई दूसरा उपाय भी नहीं होता। इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए, सरकार का Weekend Lockdown और night curfew का लगाना ठीक निर्णय लगता है। इससे लोग बिना वजह अपने घरो से बाहर नहीं निकलेगे जिससे की लोगो का gathering नही होगा और कोरोना से भी बचे रहेगे। वर्तमान समय में Weekend Lockdown और night curfew को लगभग से सारे राज्यों मे लागू किए जा रहे है। यह कोरोना से बचने का एक छोटा कदम है जिससे की कुछ हद तक इस वायरस से बचा जा सकता है। सरकार ने यह छोटा सा कदम हम सब की safety के लिए लिया है तो हमें भी इसका सही तरह से पालन करना आवश्यक है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *