Corona महामारी से बचने के लिए क्या खाएं, कैसी हो हमारी Diet?

कोरोना वायरस (Corona virus) की दूसरी लहर से इस समय पूरी दुनिया जूझ रही है। इस समय सबसे बड़ा संकट है कोरोना माहामारी, जिसको लेकर पूरा विश्व डरा हुआ है। भारत में तो कोरोना महामारी (Corona Epidemic) की दूसरी लहर कहर बनकर टूट रही है। देश के अस्पातालों में हाहाकार मचा हुआ है। कहीं बेड, कहीं ऑक्सीजन तो दवाई की कमी से जानें जा रही हैं। बार-बार रूप बदल कर कोरोना पहले से और ज्यादा खतरनाक और ताकतवर होता जा रहा है। लगातार सावधानियां बरतने के बावजूद लोग कोरोना संक्रमित (Corona Infected) हो रहे हैं। हालांकि, कोरोना के जो मरीज है वो तीन तरह के होते हैं। एक वो जिनमें कम लक्षण (Symptoms)  या ना के बराबर लक्षण होते हैं, एक वो जिनमें थोड़े बहुत लक्षण (Symptoms)  होते हैं और एक वो जिनमें बहुत ज्यादा लक्षण (Symptoms) होते हैं। पहले दो तरह के मरीज को अस्पताल जाने की बिलकुल जरूरत नहीं पड़ती। वो घर पर रहकर अपना इलाज डॉक्टर के सलाह से कर सकते हैं। लेकिन कोरोना के इस जंग में आपको दवा से ज्यादा खान पान पर ध्यान देने की जरूरत है। घर पर रहकर बगैर किसी खास दवा के ठीक हो रहे कोरोना मरीजों के लिए हेल्दी डाइट (Healthy Diet) की अहम भूमिका होती है। सुबह उठने से लेकर के रात को सोने तक क्या खाना और क्या पीना है हर बात का प्रोटोकॉल (Protocol) तय किया गया है तो आज हम आपको बताएंगे कि आपको क्या डाइट में लेना चाहिए जिससे आप कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से बच सकें। आपको कोरोना हो या ना हो इस डाइट (Diet Plan) को आप अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें। अगर आपको कोरोना है तो इस डाइट को अपनाने से कोरोना से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा और अगर आपको कोरोना नहीं है तो इसे अपनाने से कोरोना संक्रमण आपके आस-पास भी नहीं भटकेगा तो चलिए आपको बताते हैं कोरोना में क्या खाएं और क्या पीएं?

इसे भी पढें-    अंग्रेजी दवाइयों के साथ होम्योपैथी भी है कोरोना को मात देने में सहायक, डॉक्टर दे रहे सलाह

सुबह-सुबह सबसे पहले इस ड्रिंक का सेवन करें

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) से बचाव के लिए आपको सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू का रस, दालचीनी और हल्दी मिलाकर पीएं। दालचीनी और हल्दी संक्रमण (Infection) से लड़ने के लिए शरीर को मदद करती हैं तो वहीं नींबू का रस इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने में मदद करता है। गर्म पानी के बाद काढ़ा का भी नियमित सेवन करें। एक गिलास काढ़ा में 4-5 तुलसी के पत्ते हो, 4-5 पुदिने के पत्ते हो, 2-3 काली मिर्च हो, 1-2 लोंग और चुटकी भर दालचीनी हो। आपको कोरोना हो या ना हो, फिर भी कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के इस दौर में आप अपने डाइट में इसे जरूर शामिल कर लें।

नाश्ते में जरूर लें ये पौष्टिक आहार

नाश्ते में हमेशा पौष्टिक आहार ही लें। जैसे कि दलिया, ओट्स, इडली, पोहा, उपमा या फिर अंकुरित चने भी हो सकता है। लेकिन याद रहे नाश्ते में आप जो भी खाए एक चम्मच घी जरूर डालकर खाएं। इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा और पेट में गैस की भी समस्या नहीं रहेगी। पौष्टिक आहार लेने से आपके शरीर में दिन भर अच्छी कार्यक्षमता बनी रहेगी और इससे कोरोना वायरस (Corona virus) भी दूर रहेगा।

इसे भी पढें-   क्या आप चाहते है Depression से मुक्त होना ? इन टिप्स के सहारे डिप्रेशन को करे दूर

दोपहर के लंच में क्या खाएं ?

दोपहर का लंच ऐसा हो जो आपको पोषण दें, पचने में भी आसान हो और भरपूर एनर्जी भी दें। इसके लिए आप ज्यादा से ज्याद हरी सब्जी का सेवन कर सकते हैं। इसलिए लंच में दाल, चावल, रोटी, सब्जी, दही और सलाद खा सकते हैं। आप खिचड़ी भी खा सकते हैं लेकिन याद रहे कि दाल में मूंग, मसूर, चना या फिर अरहर हो जो आपको भरपूर पोषण भी दे और पचने में भी आसान हो। सब्जियों में पत्तेदार सब्जी का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है। खासकर पालक खाने से हमारे शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ती है। इसलिए हमेशा ऐसे सब्जियों का सेवन करें जो इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity Booster) हो।

डिनर में हल्का भोजन ही करें

रात के डिनर में जितना हो सके हल्का भोजन करें, ताकि रात को सोते समय आपको किसी तरह का अपच की शिकायत ना हो और नींद अच्छी आए, इस तरह का खाना होना चाहिए। जैसे कि आप सब्जियों का सूप बनाकर  डिनर में ले सकते हैं या रोटी और सब्जी खा सकते हैं या मूंग के दाल के साथ चावल या फिर खिचड़ी इसका सबसे अच्छा उपाय है। क्योंकि ये आपको पोषण भी देगी और साथ-साथ पचने में भी हलकी है और बीमारी से बचने के लिए ताकत भी भरपूर देगी। लेकिन जो भी आहार लें याद रखें कि एकदम हल्का ही लें और रात को सोते से पहले एक गिलास दूध में हल्दी डालकर जरूर पीएं। ये बेहद फायदेमंद होता है, ये शरीर में ऊर्जा को बढ़ाती है, इससे नींद भी अच्छी आती है और इंफेक्शन (Infection) से शरीर बेहतर तरीके से लड़ता है।

इसे भी पढें-  Corona Vaccination: कैसे करें रजिस्ट्रेशन, किन लोगों को नहीं लनी चाहिए वैक्सीन, जानिए सबकुछ

इसके अलावा आप तला-भुना खाना, पैक्ड फूड, बाहर का खाना, मिर्च, आदि से बचे। इनकी जगह आप एल्केलाइन फूड (Alkaline Food) खा सकते हैं। जैसे कि गाजर, चकुंदर, शकरकंद, बादाम, खजूर, किशमिस, जूस, संतरा, मौसमी सेब, नाशपाती, तरबूज, अनानास, शहद और अदरक आदि। अगर आप इस तरह से अपनी डाइट को मेंटेन रखेंगे तो कोरोना संक्रमण (Infection) आपको प्रभावित नहीं करेगा। एक बात जो बेहद जरूरी है, वो ये कि महामारी के इस दौर में आप अपने आपको हमेशा सकारात्मक रखें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *