what is pulse oximeter in hindi

क्या है Pulse Oximeter और यह कितना जरूरी है आज के समय में?

कोरोना स्वास्थ्य

Pulse Oximeter का चलन आजकल बहुत हो रहा है। हर घर में देखने को मिलता है। कोरोना के इस दौर में यह यंत्र बहुत popular हुआ है। यदि आप अभी भी Pulse Oximeter के इस्तेमाल के बारे नही जानते है या इसे कैसे use करते है यह नही जानते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है, यहाँ इस आर्टिकल में आपको इस यंत्र के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी जिससे आप Pulse Oximeter का उपयोग बिना किसी झिझक के कर सके।

इसे भी पढें-  क्या आप चाहते है Depression से मुक्त होना ? इन टिप्स के सहारे डिप्रेशन को करे दूर

क्या है Pulse Oximeter?

Pulse Oximeter वह device है जिससे खून में oxygen के स्तर को मापा जाता है। इसके अलावा यह device शरीर में होने वाले छोटे मोटे अन्तर का भी पता लगाता है। Pulse Oximeter एक छोटी सी device है जिसमे oxygen के स्तर को मापने के लिए इसमें अपनी उंगली रखनी होती है। उंगली रखते ही इस device में एक रीडिंग आती है जिससे oxygen के स्तर पता चलता है। यह device heart rate की reading भी देती है और इस device के इस्तेमाल के दौरान बिल्कुल भी या किसी भी तरह का कोई दर्द नहीं होता है।

Pulse Oximeter से घबराने वाली कोई बात नही है यह device एकदम सही reading बताता है। डॉक्टर भी इसी device का उपयोग करते है। आमतौर पर खून में 89% से अधिक oxygen होनी चाहिए क्योकि इतना oxygen होने से आपका स्वास्थ सही रहता है।

Pulse Oximeter खून में oxygen level के बदलाव के कारण होने वाली बीमारियों को monitor करने में काफी हद तक सक्षम रहा है। यह अस्थमा, lung cancer, heart attack, anemia जैसी बीमारियों के लिए उपयोगी हो सकता है।

कैसे काम करता है यह Pulse Oximeter?

यह device एक reading यानि की एक संख्या बताता है, और यह ठण्डे हाथो के मुकाबले गर्म हाथों में ज्यादा अच्छे से काम करती है। यह हमेशा याद रखिए की हमारे शरीर में oxygen की level का उतार चढाव चलता रहता है इसलिए पूरे दिन में 3-4 बार check कर लेना चाहिए। आप किसी भी position में measure कर सकते है जैसे की चलते हुए या फिर लेट कर।

एक बात का ध्यान रखना जरूरी है की जब भी आप Pulse Oximeter का उपयोग कर रहे है तो उस वक्त आपके उंगलियों पर nail paint या nail polish न लगी हो। क्योकि इससे reading पर affect पङता है और कभी कभी nail polish, dark होने के वजह से यह device सटीक reading नही ले पाता है। इसके अलावा यदि आपका नाखून लम्बे हो तो भी परेशानी होती है क्योकि लम्बे नाखून के वजह से उंगली device में ठीक से नही लग पाती है जिससे reading भी सटीक नही मिल पाती है।

यदि आप यह सोच रहे है कि Pulse Oximeter को घर पर लाकर खुद से measure करने से गलती नही होगी तो आप गलत सोच रहे है। यह बिल्कुल संभव है की Pulse Oximeter से घर पर measure करने से आपको गलत reading भी मिल सकता है इसलिए शुरू में इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श कर ले जिससे की वह आपको यह बता सके की इस device को कैसे इस्तेमाल करते है या फिर किस उंगली को किस तरह से रखनी है जिससे की सही reading मिल सके।

कोरोना के इस दौर में घर पर एक Pulse Oximeter रखना ही चाहिए जिससे की आप घर बैठे ही oxygen level की reading ले सकते हो। यदि आप घर में quarantine हो रहे है तो आप यह कर सकते है की Pulse Oximeter से रोज दिन में 4-5 बार oxygen level की reading ले कर उसे note करते रहे और फिर डॉक्टर से consult जरूर कर ले ताकि इससे आप भी confirm हो जाए की आपकी measure ठीक है। यदि आप quarantine में नही है फिर भी बार बार oxygen level की reading रोज जरूर check करे।

इसे भी पढें-    अंग्रेजी दवाइयों के साथ होम्योपैथी भी है कोरोना को मात देने में सहायक, डॉक्टर दे रहे सलाह

Top 5 Pulse Oximeters you can buy..

Pulse Oximeter Feature
Choicemmed MD300C29 Finger Pulse Oximeter Automatic turn-off feature.
Beaver Swadesi Finger Tip Pulse Oximeter Large digital bright led display.
Mufubu Professional Series Finger Tip Pulse Oximeter Pulse Oximeter 99.9% Result Accuracy.
WiseLife Pulse Digital Oximeter You can read in high light clearly.
MIYANI SALES Pulse Oximeter Fingertip Lightweight & Portable.
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *