World Most Beautiful Places in Hindi

दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत जगह || 10 World Most Beautiful Places in Hindi

दुनिया

गर्मियों की छुट्टियां हो या सर्दियों की हम अक्सर किसी न किसी खूबसूरत स्थान की ओर घूमने के लिए निकल पङते है। पूरी दुनिया में ऐसे अनेक खूबसूरत स्थान (World Most Beautiful Places) देखने को मिलेगे जहां हर साल पर्यटकों की भीङ होती है। ऐसी ही कुछ खूबसूरत स्थानो की बात इस आर्टिकल में किया जाएगा।

ये भी पढें-  दुनिया के 10 सबसे अमीर देशो में कहाँ है भारत || Top 10 Richest Countries in the World 2021

दुनिया के सबसे खूबसूरत स्थान || World Most Beautiful Places in Hindi

जब खूबसूरत जगहो की बात हो ही रही है तो क्यो न शुरूआत भारत से ही किया जाए। भारत में भी खूबसूरत स्थानो की कमी नही है। यदि आप ताजमहल, कुतुबमीनार, इंडिया गेट इत्यादि के बारे में सोच रहे है तो यह गलत है। इनके अलावा भी यहां कुछ ऐसे जगह है जो काफी खूबसूरत है और अपनी खूबसूरती के वजह से काफी प्रसिध्द है। यहाँ एक से बढ कर एक खूबसूरत जगह मिलेगे।

 

नंदा देवी (Nanda Devi, Uttarakhand)

उत्तराखण्ड में स्थित नन्दा देवी भारत के सबसे खूबसूरत स्थानों में से एक है। यहां हर साल अनेको पर्यटक घूमने के लिए आते है। यही नहीं यह भारत की दूसरी सबसे ऊंची पहाङी है और इसका ऊपरी हिस्सा बर्फ से ढका हुआ होता है। यदि आपको पहाङो से प्यार है तो एक बार इस जगह पर जरुर जाइए।

 

स्टोक रेंज, लद्दाख (Stok Range, Ladakh)

पहाङो पर घूमने के लिए नदां देवी के अलावा एक और जगह है और वह जगह है स्टॉक रेंज। लद्दाख में स्थित यह जगह आपके घूमने के लिए बेस्ट माना जाएगा। यहां पर मनोरंजन की कई अनेक चीजे भी किया जा सकता है जैसे कि कैंपिंग, हाइकिंग, कलाइंबिंग इत्यादि।

 

टी गार्डन हिल ऑफ मुन्नार (Tea gardens hill of Munnar)

यदि आपको हरियाली पसंद है और आप भारत में ही ऐसी जगह ढूँढ रहे है जहां केवल हरियाली मिले तो केरल मे स्थित यह खूबसूरत टी गार्डेन आपके लिए बेस्ट है। यह समुद्र तल से 7000 की ऊंचाई पर स्थित है। यहां चारो तरफ हरियाली ही हरियाली देखने को मिलता है

इसके अलावा भी ऐसे अनेक खूबसबरत जगह भारत में देखने को मिलेगे। अब देखते है विदेश की कुछ खूबसूरत जगहः

 

ग्राफ्टन, ऑस्ट्रेलिया (Grafton, Australia)

ऑस्ट्रेलिया का पाउंड स्ट्रीट जो जैकरांडा एवेन्यू के नाम से मशहूर है, यहां की सङके हमेशा लाइलेक के फूलो से लदी मिलेगी। बैंगनी रंग के यह फूल यहां के सङको की खूबसूरती पर चार चाँद लगा देते है।

 

नॉर्दन लाइट्स, आइसलैंड (Northern lights – Aurora in Iceland)

आइसलैंड अपनी खूबसूरती के लिए पूरे विश्व में प्रसिध्द है। यहां की नदियां, रंगीन पर्वत और ज्वालामुखी सब काफी खूबसूरत है। यहां स्थित नॉर्दन लाइट्स इसकी तो बात ही अलग है, यह इतना खूबसूरत है कि इसे कैमरे में कैद करने के लिए दूर दूर से पर्यटक आते है।

 

बागान के मंदिर, म्यांमार (Ten Thousand Temples of Bagan, Myanmar)

म्यानमार के बागान नामक शहर में बहुत सारे मंदिर है और ये इतने खूबसूरत है कि दुनिया भर से लोग यहां इसकी खूबसूरती देखने के लिए आते है। यहां स्थित आनन्दा मंदिर को सबसे महत्वपूर्ण मंदिर माना जाता है।

 

बोरा बोरा, पोलेंसिया (The Island Of Bora Bora, Polynesia)

बोरा बोरा हनीमून के लिए सबसे खूबसूरत जगहो में से एक माना जाता है। इस जगह की अपनी ही अलग खासियत है दरअसल यह स्थान एक द्वीप के बीच बना हुआ है और इसी द्वीप के बीच छोटे छोटे शानदार और खूबसूरत डिजाइन के घर बने हुए है जो कि पर्यटको को आकर्षित करने के लिए काफी है।

 

नियाग्रा फॉल्स, कनाडा (Niagara Falls, Canada)

नियाग्र फॉल्स का नाम तो करीब करीब सबने ही सुना है। वैसे तो झरने सभी ने देखे होगें लेकिन कनाडा का नियाग्रा थोङा अलग है। यहां पर लोग सर्दियों में इस झील को देखने आते है, क्योंकि सर्दियों के मौसम में यह झील जम जाता है जिस वजह से यहां एक खूबसूरत दृश्य देखने को मिलता है।

 

एल निदो, फिलीपींस (El Nido, Philippines)

यदि आप किसी जादुई जगह पर जाना चाहते है तो फिलीपिन्स के एल निदो सबसे अच्छा विकल्प है। इस जगह को जदुई इसलिए बोला जाता है क्योकि यहां का मौसम हमेशा बदलता रहता है। इतना ही नहीं यह स्थान चारो तरफ से बिचेस (beaches) और पहाङों से घिरा हुआ है जो इस स्थान को और भी ज्यादा खूबसूरत बनाता है।

ये भी पढें-  भारत के 6 सबसे बङे और प्रसिध्द Shopping Mall in Hindi

लास वेगास, अमेरिका (Las Vegas, United States of America)

लास वेगास का नाम सब जानते ही है। यह जगह पार्टी करने वालो के लिए बेस्ट है, यदि आप पार्टी करने के लिए जगह देख रहे तो लास वेगास सबसे अच्छा विकल्प है। इंटरनेट में चेक करने पर लास वेगास की इतनी खूबसूरत तसवीर देखने को मिलती है कोई भी खुद को वहां जाने से नही रोक सकता है।

यह तो कुछ ही नाम है और भी अनेक ऐसे खूबसूरत जगह है जिनके बारे में जानने के बाद आप खुद को वहां जाने से नहीं रोक पायेगे।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *