world biggest cricket stadium

Top 5 world biggest cricket stadium || विश्व के पॉच सबसे बङे क्रिकेट स्टेडियम

खेल दुनिया

क्रिकेट का मैच स्टेडियम में बैठ कर देखने का मजा ही अलग होता है और यह खेल ऐसा है कि इसे देखने के लिए लोग दूर दूर से आते है। खैर क्या आप यह बता सकते है कि विश्व का सबसे बङा स्टेडियम (World biggest cricket stadium) कौन सा है? कई लोगो का यह कहना है कि सबसे बङा स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground, Australia) है, दरअसल यह गलत है क्योकि दुनिया का सबसे बङा क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम (Sardar Patel stadium) है जिसे मोटेरा स्टेडियम (Motera Stadium) है। लेकिन Motera Cricket Stadium से पहले मेलबर्न स्टेडियम ही विश्व का सबसे बङा क्रिकेट स्टेडियम माना जाता था। इस आर्टिकल के जरिए आपको विश्व के पाँच सबसे बङे स्टेडियम के बारे में बाताया जाएगा।

ये भी पढें-   भारत के 6 सबसे बङे और प्रसिध्द Shopping Mall in Hindi

विश्व के पाँच सबसे बङे क्रिकेट स्टेडियम (World biggest cricket stadium)

यह जानकर हैरानी होगी की पाँच सबसे बङे स्टेडियम में तीन भारत के ही स्टेडियम है जिनमें मोटेरा सबसे बङा है।

1. सरदार पटेल स्टेडियम  (Motera Cricket Stadium)

सरदार पटेल (Sardar Patel stadium) या फिर मोटेरा स्टेडियम (Motera Cricket Stadium) भी कहा जाता है। इसका नया नाम अब सन् 2021 में बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम Narendra Modi Stadium कर दिया गया है। अहमदाबाद स्थित इस स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की जगह है, इसे 63 एकङ में बनाया गया है। इतना ही नही मोटेरा स्टेडियम (Motera Cricket Stadium) में 4 ड्रेसिंग रूम (dressing room), 76 कॉरपोरेट बॉक्स (corporate boxes) के अलावा 3 प्रैक्टिस ग्राउंड भी है। मोटेरा पहला ऐसा क्रिकेट ग्राउंड है जहाँ 4 डेसिंग रूम है इसके अलावा यहाँ बारिश के पानी को निकालने के लिए आधुनिक सिस्टम का प्रयोग किया गया है, जिसकी वजह से बारिश के बाद करीबन आधे घण्टे में मैच शुरू किया जा सकता है। इन सब के अलावा डे नाइट मैच (Day Night Match) के लिए यहां विशेष तरह की LED लाइट का भी इन्तेजाम किया हुआ है।

2. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, ऑस्ट्रेलिया (Melbourne Cricket Ground, Australia)

ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (Melbourne Cricket Ground) या MCG विश्व के सबसे पूराने ग्राउंड में से एक है। मोटेरा से पहले तक मेलबर्न ही सबसे बङे क्रिकेट ग्राउंड के नाम से जाना जाता था। ऑस्ट्रेलिया के इस मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड को 1853 में बनाया गया था और ऑस्ट्रेलिया एवं इंग्लैंड के बीच खेला जाने वाला पहला टेस्ट भी इसी ग्राउंड सें 1877 में खेला गया था। केवल क्रिकेट ही नहीं बल्कि रग्बी, टेनिस, फुटबॉल एवं अनेक संगीत के कार्यक्रम भी यहॉ हो चुके है। इसके अलावा 1956 का समर ओलम्पिक और 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों के आयोजन का मुख्य केन्द्र भी रह चुका है। विश्व के दूसरे सबसे बङे क्रिकेट स्टेडियम में 100,024 दर्शको के बैठने की जगह है।

3. इडेन गार्डन्स, कोलकाता (Eden Gardens, Kolkata)

भारत के कोलकाता शहर में स्थित इडेन गार्डन्स (Eden Gardens, Kolkata) विश्व का तीसरा और भारत का दूसरा सबसे बङा क्रिकेट स्टेडियम है। इस स्टेडियम को 1864 में बनाया गया था जहां 66 हजार दर्शकों के बैठने का आयोजन है। इडेन गार्डन्स (Eden Gardens, Kolkata) भारत का सबसे मशहुर क्रिकेट स्टेडियम है, इतना ही नही, चाहे वह ऑस्ट्रेलिया और भारत का ऐतिहासिक मैच हो या रोहित शर्मा के द्वारा खेला गया 264 रन की पारी, यह स्टेडियम इन सारे यादगार पलो का सबुत है। वर्तमान में यह IPL के कोलकाता नाईट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) का होमग्राउंड भी है।

4. शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, रायपुर (Shaheed Veer Narayan Singh International Cricket Stadium, Raipur)

शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनैश्नल क्रिकेट स्टेडियम या फिर इसे रायपुर इंटरनैश्नल क्रिकेट स्टेडियम (Raipur International Cricket Stadium) के नाम से भी जाना जाता है। शायद इस स्टेडियम के बारे में ज्यादा लोगो को पता नही है क्योंकि यहां अब तक एक भी इंटरनैश्नल मैच नहीं खेला गया है। रायपुर का यह क्रिकेट स्टेडियम विश्व का चौथा एवं भारत का तीसरा सबसे बङा स्टेडियम है। रायपुर इंटरनैश्नल क्रिकेट स्टेडियम (Raipur International Cricket Stadium) 11 सितंबर 2008 में बना था और इसमे 65 हजार दर्शको के बैठने का आयोजन है। यह आश्चर्य करने वाली बात है कि विश्व का चौथा सबसे बङा स्टेडियम होने के बावजुद यहां अब तक एक भी इंटरनैश्नल मैच नहीं खेला गया है। हालांकि यहां पहली बार 2010 में रणजी का प्रैक्टिस मैच खेला गया था जो कि छत्तीसगढ एवं कनाडा की नैश्नल क्रिकेट टीम के बीच हुआ था। इसके बाद यहां एक IPL का मैच भी खेला गया है जो कि 2013 में दिल्ली डेयरडेविल्स और पुणे वॉरियर्स इण्डिया के साथ हुआ था।

5. पर्थ स्टेडियम, ऑस्ट्रेलिया (Perth Stadium, Australia)

पर्थ स्टेडियम (Perth Stadium) जिसे हम ऑप्यस स्टेडियम (Optus Stadium) के नाम से भी जानते है। यह विश्व का पांचवा एवं ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सबसे बङा क्रिकेट ग्राउंड है। यहां कुल 60 हजार दर्शक बैठ कर मैच देख सकते है। ऑप्यस स्टेडियम (Optus Stadium)  साल 2017 के अंत में पूरा बनकर तैयार हुआ था तथा आधिकारिक रूप से 21 जनवरी 2018 को खोला गया था और 2018 में यहां पहला टेस्ट मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था वही इसी साल यहां पहला वनडे मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। इस मैदान में क्रिकेट के अलावा फुटबाल भी खेला जाता है।

ये भी पढें-   Nawazuddin Siddiqui : जाने कितने संघर्षों से भरा है नवाजुद्दीन सिद्दीकी का फिल्मी सफर

यह थे विश्व के पांच सबसे बङे क्रिकेट स्टेडियम (Top 5 world biggest cricket stadium), इनके अलावा भी अनेक स्टेडियम है जो काफी प्रसिध्द है। मुम्बई का वानखेङे स्टेडियम जहां सचिन तेंदुलकर ने अपना अखिरी मैच खेला था, यह उनका होमग्राउंड भी था। इसी तरह अन्य स्टेडियम भी है जहां ऐसे ही अनेक यादगार पल जुङे हुए मिलेगें।

Spread the love

1 thought on “Top 5 world biggest cricket stadium || विश्व के पॉच सबसे बङे क्रिकेट स्टेडियम

  1. मेरा भारत महान! सबसे बडा स्टेडियम मेरे भारत में है नरेन्द्र भाई मोदी स्टेडियम गुजरात।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *