गर्मी से त्वचा को बचाने के उपाए || Summer Skin Care Tips in Hindi

गर्मी का मौसम शुरू होते ही Skin की अनेको समस्याएं भी शुरू होने लगती है। गर्मी का मौसम मे tanning की समस्या से सब परेशान रहते है। इससे बचने के लिए हम पता नहीं किन किन chemical चीजों को इस्तेमाल करने लग जाते है। जिससे tanning तो नहीं जाती है पर त्वचा जरुर खराब होने लगती है। वैसे ही गर्मियों में धूप के वजह से skin को कई तरह के नुकसान होता है और ऐसे मौसम में त्वचा की अच्छी तरह से देख-रेख भी नही हो पाती है। गर्मी का मौसम में हमारी त्वचा को बहुत देख-रेख की जरूरत होती है। लेकिन आजकल तो हमलोग बाजारों में आने वाले chemical cosmetic का उपयोग ज्यादा करते है जिससे त्वचा और भी ज्यादा खराब हो जाते है।

इस article में आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे में बताया जाएगा जिसमें chemical का इस्तेमाल नहीं बल्कि home product से त्वचा को कैसे protect किया जाएगा वो बताया जा रहा है। जिससे आपके skin को कोई नुकसान नहीं होगा।

इसे भी पढें-   क्या आप अपने Expired Make up को दोबारा करना चाहते है यूज़, तो पढ़े पूरी खबर

गर्मी से चेहरे एवं त्वचा को कैसे बचाएः

Chemical product का इस्तेमाल ना करेः

यदि आप रोज chemical वाले face wash या soap से अपना अपने चेहरे को साफ करते है तो इससे आपका skin dry  हो जाता है और rashes भी निकल आता है। बाजारों की इन Chemical product का इस्तेमाल ना करके आप अन्य घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके त्वचा को dryness एवं अन्य छोटी मोटी समस्याओं से बचा सकते है।

 

गुलाब जल का उपयोग करेः

गुलाब जल या Rose Water के इस्तेमाल से चेहरा साफ होने के साथ साथ soft भी होता है। गुलाब जल को रात में सोने से पहले चेहरे पर अच्छी लरह से लगा ले और सुबह उठ कर हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो ले, ऐसा करने से आपके चेहरे में natural glow दिखने लगेगा।

 

निंबू के रस का उपयोग करेः

गर्मी के दिनों में निंबू के रस का उपयोग चेहरे पर करने से चेहरा की गंदगी दूर होती है। और face पर glow आता है, इसके उपयोग से skin,  oil free होता है।

 

खीरे का उपयोग करेः

खीरे का उपयोग गर्मी में जरूर करना चाहिए इससे पेट ठण्डा रहता है। त्वचा के भी लिए यह काफी उपयोगी होता है। खीरे को कदूकस करके उसे चेहरे पर लगाए या खीरे को दही के साथ लगाए और 5-7 मिनट के बाद चेहरे पर गजब का निखार आता है।

 

दही का उपयोग करेः

दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, खाने के साथ साथ यदि आप इसे अपने चेहरे पर लगाते है तो इससे आपके चेहरे की tanning को तुरंत गायब करता है। दही को आंखो के नीचे से सावधानी पूर्वक पूरे चेहरे पर लगाए और आधे घण्टे के बाद चेहरे को अच्छी तरह से धो ले और 2 घण्टे तक चेहरे में कुछ भी ना लगाए।

 

कच्चा दूध का उपयोग करेः

दूध जिस तरह से हमारे शरीर के लिए पौष्टिक होता है उसी तरह चेहरे के लिए भी काफी लाभदायक होता है। कच्चे दूध में मौजूद calcium और protein जैसे तत्व चेहरे पर निखार लाने में मदद करती है। चेहरे पर रूई की मदद से कच्चा एवं ठण्डा दूध लगाए और 10-15 मिनट बाद धो ले, इससे आपको चेहरा instant glow करने लगता है।

 

नारियल का तेल का उपयोग करेः

गर्मी के दिनों में पसीने की वजह से चेहरे पर गंदगी जम जाती है, नारियल का तेल इस गंदगी को चेहरे से निकालने में बहुत मददगार होता है। यह आपके चेहरे से make up या गंदगी को चुटकी में निकाल फेकता है। इसे लगा कर कुछ देर तक चेहरे को मले और फिर रूई और बर्फ से चेहरे पर लगे तेल को निकाल ले। इससे इस्तेमाल से आप देख सकते है की आपके चेहरे की tanning गायब हो गई है।

इसे भी पढें-Summer Skin Care Tips: गर्मियों में ये टिप्स आपकी स्किन को रखेंगे हेल्दी और फ्रेश

यह सारे घरेलू उपचार है, बाहर के chemical वाले products से आपकी त्वचा खराब हो सकती है इसलिए इन घरेलू तरीको का उपयोग करे और अपने चेहरे को Naturally glow करे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *