Scraps: जानिए किन सब्जियों की होती है scraps framing

आपने कभी Scraps के उपयोग से वापस से सब्जियां उगाई है? यदि नहीं तो इस आर्टिकल के जरिए आप Scraps के फायदे और वापस से scraps के माध्यम से कैसे सब्जियां उगाई जाती है जान सकेगें। केवल सब्जियां ही नहीं बल्कि इसके माध्यम से आप फल या फूल भी उगा सकते है। scraps के माध्यम से आप common सब्जियां जिसका इस्तेमाल आप रोज करते है, उन्हे उगा सकते है। जानकारी के लिए बता दे की scraps के माध्यम से आलू, गाजर, प्याज, लहसन, तुलसी, टमाटर, बीटरुट जैसे अनेक सब्जियों एवं फलो की खेती अपने घर के आंगन में कर सकते है।

किन किन सब्जियों को इसके scraps से उगाया जा सकता है

आलूः

आलू एक ऐसी सब्जी है जिसे आप यदि किसी दूसरे सब्जी के साथ मिला दे तो उसको taste दो गुणा हो जाता है। वैसे तो आलू की सब्जी खुद में ही काफी tasty होती है ऐसे यदि आप आलू के scraps से इसकी खेती करना चाहते है तो कोई कठिन काम नहीं है scraps उठा ले और सुखने के लिए छोङ दे क्योंकि मिट्टी में आलू बिखर जाते है। इसे बोने के लिए आपको 5 से 6 मिनट लगेगें।

इसे भी पढें-  क्या आप अपने Expired Make up को दोबारा करना चाहते है यूज़, तो पढ़े पूरी खबर

गाजरः

गाजर को उसके scraps की सहायता से वापस उगाया जा सकता है। इस process के लिए उगायी हुई गाजर का उपयोग करे और यह भी याद रखे गाजर में पत्तिया हो। फिर धीरे से इसके craps उपर से काट ले और पत्तियों को अच्छे से कर ले। अब एक container में scraps को डाल दे और ऊपर से पानी डाले जिससे की scraps पूरी तरह से पानी में डूब जाए। देखते ही देखते कुछ दिनों में आपके scraps, sprout.  में बदले हुए दिखेगे।

 

प्याजः

प्याज के बिना तो सब्जी अधूरी है, यह सब्जी की taste में चार चांद लगाती है। खैर प्याज को उसके scraps से वापस से उगाना बहुत आसान है। इसके लिए आप सबसे पहले लगभग से चार इंच वाले लम्बे प्याज के तने को पानी के ग्लास में रखे। यह ध्यान में रखे की प्याज की पत्ती पानी से ऊपर होनी चाहिए। और कुछ ही महीनों में आपको नये प्याज देखने को मिलेगे।

 

लहसूनः

लहसन को  scraps  से  उगाने के लिए उसके एक दाना ही काफी है। लहसन को एक दाना लीजिए और इसके जङ को मिट्टी में डाल दीजिए। य़ह ध्यान में रखिएगा की लहसन गर्मी के समय अच्छे से उगता है इसलिए इसे सूर्य की रौशनी में ही रखे। एक बार जब नया अंकुर आ जाए तो आप इसे काट कर वापस से लगा सकते है। यह एक बहुत ही सरल उपाय है।

 

तुलसी:

तुलसी को उसके scraps से वापस से उगाना बहुत आसान है। सबसे पहले तुलसी के पत्तों को निकाल कर अलग कर ले और पीछे से 5 सेंटीमीटर काट ले और अब उसे पानी से भरे एक ग्लास रख दे और ग्लास को ऐसी जगह रख दीजिए जहां 6-8 घण्टा धूप मिल जाए। य़ह ध्यान में रखिए की आपका ग्लास साफ होना चाहिए जिससे की आप बढते हुए जङ का  propagation देख सके। जब तक आप उसमे नये जङ की उत्पत्ति नही देखते तब तक ग्लास का पानी बदलते रहे। करीबन 2 हफ्ते में आप परिणाम देख सकते है।

 

टमाटरः

टमाटर को उसके बीजों से आप वापस से उगा सकते है। टमाटर के बीजों को निकाल कर उन्हे अच्छी तरह से सुखने दे और अपने घर में किसी ठण्डी जगह पर रखे पर यह भी याद रखे रोज समय से पानी और धूप भी लगाते रहे।

इसे भी पढें-  Tulsi Business: तुलसी के जरिए Immunity के साथ बढ़ाये अपना बैंक बैलेंस, जाने कैसे!

बीटरूटः

बीटरूट काफी पौष्टिक फल है, इसे भी आप इसके scraps से वापस से उगा सकते है। सबसे पहले बीटरूट के ऊपर का हिस्सा पानी से भरे बर्तन में रख कर छोङ दीजिए और कुछ ही दिनों में ऊपर की हरी रंग का भाग आपको बढा हुआ दिखाई देगा। अब आप दो चीजें कर सकते है या तो इसे निकाल कर इस्तेमाल कर लीजिए या फिर इसे वही ऐसे ही छोङ दे ताकि और बढ सके।

 

वैसे तो इन सब के अलावा भी काफी ऐसे सब्जियां है जिसे आप Scraps farming के जरिए उगा सकते है। यह कोई कठिन काम नही है बल्कि इसे करने में मनोरजन को एहसास होता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *