क्या आप अपने Expired Make up को दोबारा करना चाहते है यूज़, तो पढ़े पूरी खबर

मेकअप (Make up) का शौक  हर औरत को होता है, मां को मेकअप करता देख एक बच्ची के मन में भी मेकअप करने की इच्छा (Desire) उठ जाती है और तभी से उसका मेकअप (Makeup) की तरफ प्रेम जागृत हो जाता है। कुछ लोग लाइट मेकअप (Light Makeup) करना पसंद करते हैं तो कुछ को पूरा मेकअप करना अच्छा लगता है। मेकअप का सामान हर लड़की की वार्डरोब (Wardrobe) में हमेशा आपको मिल ही जाएगा। बहुत ही कम लड़कियां होती हैं जो मेकअप करना पसंद नहीं करती है, लेकिन फिर भी कुछ स्पेशल समारोह (Special Occasion) के लिए वह भी बाजार से मेकअप का सामान खरीद ही लेती है। ऐसा माना जाता है कि मेकअप करने के बाद लड़की खुद में काफी कॉन्फिडेंट (confident) फील करती है। क्योंकि मैकअप से उसके चेहरे की सुंदरता बढ़ जाती है और लुक में काफी बदलाव आ जाता है। एक शोध के हिसाब से तो मेकअप किसी महिला की सामाजिक स्थिति (social status) और उसके रहन-सहन की तरफ नजरिए में बदलाव लाने में जोरदार भूमिका निभाता है।

कौने से ब्रांड के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का करना चाहिए यूज

बाजार में हर तरह के कॉस्मेटिक ( Cosmetic) उपलब्ध है। जहां महंगे से महंगे मेकअप/कॉस्मेटिक्स मार्केट में मिल जाते हैं, वही सस्ते मेकअप कॉस्मेटिक्स भी बाजार की शोभा बढ़ाते हैं। हर रेंज के मेकअप के सामान (Make Up Products) मिलने के चलते हर श्रेणी (Category) की महिला इन्हें अफोर्ड कर सकती है। ऐसी अक्सर सलाह दी जाती है कि स्किन (Skin) और ब्यूटी केयर (Beauty Care) के लिए बड़े ब्रांड जैसे लेकमी (Lakme), लॉरियल (Lo’real), नाइका (Nykaa), शुगर (Sugar), मेबलीन (Maybelline) जैसी कंपनियों के प्रोडक्ट को ही खरीदना चाहिए, क्योंकि इसकी क्वालिटी (Quality) ज्यादा अच्छी होती है।

इसे भी पढें-  Baby Care Tips in Hindi: गर्मियों में बच्चों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

महंगे ब्रांड के प्रोडेक्टस को एक्सपायर होने के बाद भी करें इनका यूज

बड़े ब्रांड के प्रोडक्ट में गुणवत्ता (Quality) वाले पदार्थ इस्तेमाल किए जाते है, जिसके चलते उसका त्वचा (Skin) पर ज्यादा नुकसान नहीं होता है। यही कारण है कि महिलाएं कैसे भी करके महंगे ब्रांड के प्रोडक्ट (Expensive Branded Product) खरीद ही लेती हैं। लेकिन जैसे कि हर प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट (Product Expiry Date) होती है, मेकअप प्रोडक्ट्स (Make Up Products) की भी एक्सपायरी डेट होती है, जिनके निकल जाने के बाद हम इन महंगे ब्रांड के मेकअप का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं और अक्सर ऐसा होता है कि जितना पैसा देकर हम यह महंगे ब्रांड का मेकअप खरीदते हैं, उसका आधा परसेंट भी हम इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। लेकिन जिस तरीके के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें आप एक्सपायर (Expire) हुए मेकअप प्रोडक्ट को भी यूज (Use) कर सकते हैं।

नहीं पड़ेगी एक्सपायर्ड हुए प्रोडेक्स को फेंकने की नौबत, दोबारा करें इस्तमाल

दरअसल मेकअप के प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट निकल जाने के बाद दिल पर पत्थर रखकर उसे कचरे के ढेर में डालना पड़ता है, क्योंकि अगर एक्सपायर्ड प्रोडक्ट को स्किन पर यूज  किया तो उसके कई साइड इफेक्ट (Side Effects) सामने आ सकते हैं, लेकिन अब एक्सपायर हुए इन मेकअप के प्रोडक्ट को ना चाहते हुए भी फेंकने की जरूरत नहीं पड़ेगी, हम आपको कुछ ऐसे हैक्स (Hacks) बताने जा रहे हैं, जिसमें आप इन्हें दोबारा यूज (Reuse) कर सकेंगे।

कुछ इस तरह से करें एक्सपायर हुए लिपस्टिक (Lipstick) का उपयोग

लिपस्टिक (Lipstick) एक ऐसा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट है जो हर किसी के पास आसानी से मिल जाता है, जिनको मेकअप करने का ज्यादा शौक नहीं होता उनके पास भी लिपस्टिक तो मिल ही जाती है। लिपस्टिक के कई ब्रांड कई वैरायटी (Variety) और कई कलर मार्केट (Market) में उपलब्ध है। अक्सर लिपस्टिक के पूरा यूज होने से पहले ही उसकी एक्सपायरी डेट निकल जाती है, जिसके चलते उसे दोबारा यूज करने में हमें हिचकिचाहट होती है और डर भी लगता है। लेकिन जिस हैक्स (Hacks) के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें आप लिपस्टिक को भी यूज कर सकती है। एक्सपायर हुई लिपस्टिक से आप टिंटेड लिप बाम (Tinted lip balm) बना सकती हैं, इसके लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की भी जरूरत नहीं है। लिप बाम (Lip Balm) बनाने के लिए आप लिपस्टिक को एक छोटी सी कटोरी में रख दे, जिसके बाद उसके ऊपर गर्म पानी डाल दे। कुछ देर तक लिपस्टिक को गर्म पानी में ही रहने दें। इससे लिपस्टिक के सारे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और इसके साथ ही लिपस्टिक भी पिघल (Melt) जाएगी। अब मेल्ट हुई लिपस्टिक को वैसलीन (Vaseline) या किसी भी पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly) के साथ मिला लें और एक छोटी सी डिब्बी में भर कर फ्रिज में रख दे। आपका कलर लिप बाम (Lip Balm) तैयार है।

एक्सपायर हुए लिप बाम (Lip Balm) से करें एड़ियों को दुरुस्त

वहीं अगर अपका लिप बाम (Lip Balm) एक्सपायर हो गया है तो उसको अन्य तरह से भी यूज कर सकती है। लिप बाम को नाखून (Nails) के आसपास ड्राई स्किन पर लगा लें, इससे स्किन को नरिशमेंट (Nourishment) मिलेगा और वह सॉफ्ट हो जाएगी। इसके साथ ही लिप बाम को फटी हुई एड़ियो (Heels) पर लगाने से भी उनमें काफी राहत मिलेगी। पुराने लिप बाम का इस्तेमाल कर जूतों को भी चमकाया (Shoe Polish) जा सकता। वहीं अगर आपके पेंट का जिप (Pant Zip) खराब हो गया है तो लिप बाम का इस्तेमाल करके उसे भी ठीक किया जा सकता है।

आईशैडो (Eye Shadow) से बनाएं नए रंग की नेल पॉलिश

आईशैडो (Eye Shadow) लिपस्टिक के बाद सबसे यूज होने वाला कॉस्मेटिक प्रोडक्ट है, पर दुख की बात यह है कि यह 1 से डेढ़ साल के अंदर ही एक्सपायर (Expire) हो जाता है। लेकिन अब आप एक्सपायर हुए आईशैडो (Eye Shadow) से अपने लिए नेल पॉलिश (Nail Polish) बनाने का काम कर सकती है। आईशैडो से नई रंग की नेल पॉलिश बनाने के लिए एक क्लियर नेलपेंट ले उसमें आईशैडो के पिगमेंट डाल दें और उसे अच्छी तरह से मिक्स कर ले। आप की नई शैड की नेल पॉलिश (Nail Polish) तैयार है, जिसे आप कभी भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

मस्कारा (Mascara) का करें कुछ इस तरह इस्तेमाल

मस्कारा (Mascara)  को जल्द से जल्द इस्तेमाल कर लेना चाहिए क्योंकि यह बहुत जल्दी एक्सपायर हो जाता है। लेकिन अगर आपका मस्कारा (Mascara) एक्सपायर हो गया है तो इसे फैंकने के बारे में जरा भी ना सोचे़। अगर आपकी आइब्रोज लाइट शैड (Light Shade Eye Brow) की है तो आप मस्कारा लगाकर उन्हें डार्क कर सकती हैं। इसके साथ ही लिप को एक्सफोलिएट करने के लिए भी आप एक्सपायर्ड मस्कारा का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आपको नेचुरल ऑयल (Natural Oil)  में मस्करा मिलाना है और अपने लिप्स को स्क्रब (Scrub) करना है। ऐसा करने से लिप्स काफी स्मूद (Smooth) हो जाते हैं।

इसे भी पढें-   Summer Skin Care Tips: गर्मियों में ये टिप्स आपकी स्किन को रखेंगे हेल्दी और फ्रेश

एक्सपायर हुआ फेस ऑयल (Face Oil) आएगा अपके कुछ इस तरह उपयोग में

मार्केट में फेस ऑयल काफी महंगा मिलता है, अगर आपके पास भी फेस ऑयल (Face Oil)  है और वह एक्सपायर हो गया है तो घबराइए मत। इस नए हैक (Hack) से आप अपने एक्सपायर्ड फेस ऑयल को स्क्रबर (Scrubber)  के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं। फेस ऑयल में चीनी (Sugar) मिलाकर उसका बॉडी स्क्रबर बनाया जा सकता है और इसे यूज में लिया जा सकता है।

स्किन टोनर (Skin Tonner) से करें शिशें और मोबाइल की स्क्रीन साफ

स्किन टोनर को एल्कोहल और केमिकल मिला कर बनाया जाता है, इसे तो एक्सपायर होने के बाद यूज़ नहीं करना चाहिए। पर आप एक्सपायर्ड स्किन टोनर को घर के शीशे, मोबाइल की स्क्रीन, विंडो ग्लास को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

(नोट- ऊपर दी गई जानकारियां सामान्य जानकारियों पर बेस्ड है, इसकी NewsHeights.com पुष्टी नहीं करता है। ऊपर दी गई जानकारियों पर अमल करने से पहले एक बार विशेषज्ञ से सलाह मशवरा जरुर ले लें)

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *