गर्मियों में शरीर को hydrate रखने के टिप्स

गर्मियों में शरीर को hydrate रखना बहुत जरूरी है क्योंकि अधिक गर्मी के कारण हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। इसलिए गर्मी के समय में अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए लेकिन यदि आप समय समय पर पानी पीने में सक्रिय नही है तो यह आपके लिए काफी परेशानी की बात है। शरीर में पानी की कमी के वजह से कई बीमारियां जैसे कि दस्त, लू, तेज बुखार लगना इत्यादि हो सकती है। इसके अलावा पानी की कमी के वजह से शरीर का immune system भी बिगङ सकता है। शरीर को hydrate रखने के लिए केवल पानी ही नही बल्कि उन सभी चीजों का इस्तेमाल करे जिसमें पानी अधिक मात्रा में पाया जाता है।

इसे भी पढें-  गर्मी से त्वचा को बचाने के उपाए || Summer Skin Care Tips in Hindi

शरीर को hydrate रखने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए

 

गर्मियों में शरीर को hydrate रखना बहुत आवश्यक है इसलिए पानी के साथ साथ निम्नलिखित चीजों का सेवन भी अति आवश्यक हैः

तरबूज खाएं Hydrate रहने के लिए

तरबुज में काफी मात्रा में पानी पाया जाता है और यह गर्मियों में आसानी से मिल जाता है। यदि आप पानी पीने ज्यादा active नही है तो अपने diet में तरबूज को जरूर add करे। इसके सेवन से आप healthy भी रहेगे और शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती रहेगी। इसके अलावा तरबुज में vitamin A, vitamin C और oxidant भरपूर मात्रा में मिलता है जो हमारे immune system को boost करने में मदद करती है।

 

खीरा खाएं Hydrate रहने के लिए

खीरा में भी भरपूर मात्रा में पानी मिलता है जो हमारे शरीर को Hydrate रखने में काफी मदद करता है। वैसे तो खीरे को उपयोग सलाद के रूप में किया जाता है, यह खाना digest करने में भी मदद करता है। रोज खाने के साथ एवं ऐसे भी खीरे का सेवन करना चाहिए जिससे हमारा body काफी समय तक Hydrate रहे।

 

नींबू पानी का सेवन करें Hydrate रहने के लिए

यदि हमारी body, Hydrate नही रहता है तो काफी बीमारियां हो सकती है, इसलिए body को Hydrate रखना अति आवश्यक है। Hydrate रखने के लिए पानी के साथ साथ नींबू पानी को सेवन करे, इससे आप dehydration से भी बचे रहेगें।

 

नारियल पानी को सेवन करे Hydrate रहने के लिए

नारियल पानी के सेवन से हमारा शरीर काफी देर तक Hydrate रहता है। अधिकतर डॉक्टर भी गर्मियों में नारियल पानी पीने की सलाह देते है। गर्मियों में नारियल पानी के सेवन से लू से बचा जा सकता है।

 

ठण्डे दूध के सेवन करें

शरीर में ताजगी और नमी को बरकरार रखने के लिए ठण्डे दूध का सेवन जरूर करे। ठण्डे दूध में चीनी बिल्कुल भी न मिलाए और खाना खाने से 2 घण्टा तक तो दूध बिल्कुल भी न ले। जिससे की आपके शरीर को खाना और दूध दोनो का पोषण मिलें।

 

आम पन्ना को सेवन करें

गर्मी में पसीने के साथ हमारे शरीर से sodium भी बाहर निकल जाता है तो ऐसे में कच्चे आम के पन्ना का सेवन करना best option माना जाता है। आम पन्ना nutrients से भरी होती है जिससे शरीर में होने वाली dehydration की दर बहुत कम हो जाती है। यह आपके शरीर में काफी देर तक ठण्डक बनाए रखता है जिससे body काफी देर तक hydrate रहती है।

इसे भी पढें-    Baby Care Tips in Hindi: गर्मियों में बच्चों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

गर्मियों के मौसम में हम अक्सर मसालेदार खाना छोङ कुछ हल्का एवं ठण्डा खाना पसंद करते है जिससे की हम काफी समय तक hydrate रहे। गर्मी में शरीर को hydrate रखने को अधिक से अधिक पानी को उपयोग के अलावा ऐसी चीजों भी खानी चाहिए जिससे शरीर को energy मिले। गर्मियों में हमेशा घर से बाहर निकलने के समय अपने साथ glucose की बोतल जरूर लेकर चले और थोङे थोङे समय में इसका सेवन भी करे। ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी नही होगी और body, hydrate रहेगी।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *