Facebook Data Leak: अगर आपको भी सता रहा है डर तो ऐसे कर सकते हैं चेक

आज-कल ज्यादातर लोगों के लिए फेसबुक जिंदगी का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है। फेसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जो दुनिया भर के लोगों को एक-दूसरे के साथ जोड़ता है। फेसबुक हमारी पर्सनल इन्फॉर्मेशंस के लिए गूगल की तरह हो गया है। फेसबुक पर हम जाने-अनजाने में अपने ढेरों जानकारियां डाल देते हैं। हालांकि फेसबुक यूजर्स के डाटा लीक ( Facebook Data Leak) होने की खबरें कई बार सामने आई हैं। लेकिन फिर भी इस पर हम अपनी जानकारियां डालने से पहले जरा भी नहीं सोचते। अब एक और रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फेसबुक के करीब 53 करोड़ यूजर्स का पर्सनल डाटा लीक हो गया है। जिसे अलग-अलग चैट प्लैटफॉर्म्स को बेचा जा रहा है। इनमें से 60 लाख अकाउंट्स भारत के भी है। लीक हुए डाटा में यूजर्स के ईमेल एड्रेस, फोन नंबर्स, लोकेशन और पास्ट लोकेशन सहित कई निजी जानकारियां शामिल हैं। सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि ये सारा डेटा टेलीग्राम जैसे कई प्लैटफॉर्म्स को बेहद कम किमतों पर बेचा जा रहा है। पूरी दुनिया में ऐसे कितने ही देश हैं, जिनके कई सारे फेसबुक अकाउंट्स का डाटा चोरी हुआ है। इनमें से 60 लाख अकाउंट्स भारत के भी हैं। अब सवाल है कि इन अकाउंट्स में से क्या आपका डेटा भी चोरी हुआ है या नहीं। वो कैसे आप चेक कर सकते हैं ये आज हम आपको बताते है। ट्रॉय हंट ने अपनी वेबसाइट बनाई है वेबसाइट का नाम है  www.haveibeenpwned.com इस वेबसाइट पर जाके आप अपना इमेल आईडी डाल कर चेक कर सकते हैं कि आपका डेटा लीक हुआ है या नहीं। अगर आपकी ईमेल आईडी भी कंप्रोमाइज हुआ है तो आपको इस वेबसाइट पर उसका एक अलर्ट मिल जाएगा।

दरअसल, जो डेटा लीक हुआ है उसको ट्रॉय हंट ने ऐक्सेस कर लिया है और उसी के ही डेटाबेस पर ये वेबसाइट काम कर रही है। ताकि आप इस वेबसाइट पर जैसे ही जाकर इसमें अपना इमेल आईडी डालेंगे तो उससे आपको पता लग जाएगा कि आपका ईमेल आईडी कंप्रोमाइज हुआ है या नहीं। लेकिन सबसे अहम बात इसमें ये है कि ये जो 53 करोड़ अकाउंट्स दुनिया भर से हैक हुए हैं, उनमें से ईमेल अकाउंट्स सिर्फ 25 लाख लोगों के थे बाकी अकाउंट्स जो थे उनमें से ज्यादातर फोन नंबर्स चोरी हुए हैं। आपका फोन नंबर हैक हुआ है कि नहीं, उसका डेटा लीक हुआ है या नहीं, ये चेक करने का तरीका अभी फिलहाल इस वेबसाइट पर नहीं है। लेकिन आने वाले टाइम में इस वेबसाइट में फोन नंबर्स को भी जोड़ा जाएगा। फिलहाल अभी आप सिर्फ अपने ईमेल आईडी ही चेक कर सकते हैं।

अब सवाल है कि फेसबुक से जो डेटा हुआ है ये आखिर हुआ कैसे? दरअसल, आपके फेसबुक अकाउंड में फ्रेंड का जो बटन है उसमें एक बग था और जिसके जरिए ये डेटा लीक हुआ है। हालांकि इस खुलासे के बाद फेसबुक ने सफाई देते हुए कहा कि ये जो बग था उसको इन्होंने 2019 में ही हटा दिया था, तो डाटा लीक उसके कारण नहीं हुआ है और ये पुराना मामला है। लेकिन सच्चाई ये है कि इतने करोड़ अकाउंट्स का डेटा लीक हुआ है और फिलहाल बेचा भी जा रहा है। हालांकि इसमें से काफी सारा डेटा ऐसा है जो कई साल पहले के है लेकिन इतना जरूर है कि इनमें से बहुत से अकाउंट्स इंडिया से भी हैं और उनमें से अगर एक अकाउंट आपका भी है तो उसके लिए चेक कैसे करना है ये हमने आपको बताया। इसके अलावा आप फेसबुक पर लगातार अपना जो पासवर्ड है उसे बदलते रहिए और स्ट्रोंग पासवर्ड ही डालिए।

पहले भी हो चुका है Facebook Data Leak

हालांकि, ये कोई पहली बार नहीं है जब फेसबुक के यूजर्स का डाटा लीक हुआ हो। इससे पहले भी फेसबुक यूजर्स का डाटा लीक हो चुका है। इससे पहले ब्रिटेन की एक कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने साल 2016 में इसका खुलासा किया था। खुलासे में कहा गया कि करीब 5.62 लाख भारतीय यूजर्स का फेसबुक डेटा चोरी किया गया है। जिसके बाद इस पर देश में काफी विवाद भी हुआ था और कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ सीबीआई ने मामला भी दर्ज किया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *