Chocolate खाओ और सारी समस्याओं से निजात पाओ || चॉकलेट खाने के फायदे

चॉकलेट (Chocolate) का नाम सुनकर तो हर किसी के मुँह में पानी आ जाता है और हर बच्चों का favorite भी होता है। लेकिन यदि आप वजन बढ जाने के डर से Chocolate खाने से डरते है तो ऐसा कुछ नहीं होता है। अगर आप एक limit में Chocolate खाते है तो इससे आपके वजन पर कोई effect नहीं पङेगा, बल्कि Chocolate इसके limit में इस्तेमाल से सेहत भी सही रहती है। जी हाँ Chocolate आपको अनेकों फायदे पहुँचाता है। इन फायदों के बारे में इस article बताया जाएगा।

चॉकलेट खाने के फायदे (Benefits of Chocolate in hindi) :

Chocolate खाने से बहुत सारी बीमारियों का इलाज भी हो सकता है, जैसेः

इसे भी पढें-   Honey: शहद इसमे छिपे है अनेको बीमारियों के राज

Heart की बीमारी को दूर करनाः

चॉकलेट (Chocolate) से दिल की तमाम तकलीफें दूर होती है। यह आपके heart attack की दर को 50% तक कम करता है। यदि आप Chocolate को एक निश्चित मात्रा में लेते है तो इससे कोई हानि नहीं होती है।

Cholesterol की दर घटानाः

जी हाँ Chocolate से Cholesterol की दर ठीक रहती है। Chocolate का सेवन कम करने से Cholesterol कम रहता है और यह हमारे शरीर में मौजूद रहने वाले खराब Cholesterol को कम करता है और साथ ही साथ अच्छे Cholesterol को बढाने में मदद करता है।

Depression दूर करनाः

यह तो जानते ही है कि मीठा खाने से Depression दूर होता है, और Depression के समय मीठे का सबसे अच्छा श्रोत Chocolate ही है। Chocolate में सिरोटोनिन पाया जाता है जो हमारे दिमाग को तरोताजा रखने में मदद करता है और Depression जैसी समस्याओं से दूर रखता है।

थकान दूर करनाः

थकान को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका Chocolate का सेवन करना है। थकान के वजह से लोगों में सिर दर्द, बदन दर्द, या फिर कभी कभी हृदय सम्बंधित समस्याएं भी दो जाती है, इन सब से बचने का सबसे अच्छा उपाय यह है की आप रोज 50 ग्राम Chocolate खाये जिससे की खुद को थकान एवं थकान से सम्बंधित समस्याओं से दूर रहेगे।

चेहरे की झुर्रियों को दूर करनाः

क्या आप जानते है Chocolate में anti-oxidant पाया जाता है? जी हाँ, और यह anti-oxidant हमारे त्वचा को तरोताजा रखता है और झुर्रियों से भी बचाता है। Chocolate का नियमित रुप से सेवन करने से रिंकल्स की tension से भी निजात पाया जाता है।

Blood Pressure control करनाः

यदि आपका Blood Pressure low रहता है तो dark chocolate का सेवन जरूर करे, डॉक्टर भी low Blood Pressure में Chocolate खाने की सलाह देते है, जिससे की mood भी सही रहता है।

सर्दी-जुखाम से बचानाः

अक्सर बदलते मौसम के साथ सर्दी-जुखाम जैसी समस्या लगी रहती है, और इन समस्याओं से बचे रहने का सबसे सठीक उपाय dark chocolate का सेवन है। क्योकि dark chocolate में theobromine रासायनिक पदार्थ मिलता है जो इन समस्याओं पर प्रभावी रूप से काम करता है।

बालों को Healthy बनाना:

यह बात जानकर शायह आपको हैरानी हो सकती है कि Chocolate का सेवन से आपके बाल अच्छे होते है। Chocolate बालो के लिए एक उपयोगी आहार के तौर पर माना जाता है। इतना ही नही Chocolate में copper, iron और zinc जैसे minerals पाये जाते है जो बालों के growth में काफी मदद करता है।

इसे भी पढें-  Sugar: जानिए शरीर के लिए कितना लाभदायक है

Chocolate के फायदे तो अनेक है लेकिन साथ ही साथ इसके ज्यादा इस्तेमाल से नुकसान भी है इसके अधिक इस्तेमाल से वजन बढने का भी डर होता है, क्योंकि इसमें calorie अधिक मात्रा में मिलती है इसलिए हद से ज्यादा chocolate का उपयोग करने से वजन बढने का खतरा भी रहता है। इसके अलावा यदि आप dark chocolate का सेवन अधिक करते है तो इससे आपको अनिंद्रा, सिर दर्द या फिर माइग्रेन और dehydration होने की सम्भावना होती है। इसलिए chocolate का सेवन एक निश्चित amount में ही करे वरना ऐसे अनेको समस्या हो सकती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *