Trailer ‘Super 30’: ऋतिक रोशन देखेंगे नए लुक में यह आनंद कुमार की बायोपिक है ।

Super 30 Trailer: ‘सुपर 30’ (Super 30) फिल्म का ट्रेलर आज रिलीज हो गया है। इस फिल्म में बिहार के मैथेमेटिशियन आनंद कुमार (Anand Kumar) के जीवन के संघर्ष को दिखाया गया है।

‘सुपर 30 (Super 30) ‘ के फर्स्ट लुक आने के बाद से ही फैन्स को फिल्म के रिलीज होने का बहुत बेसब्री से इंतजार था। फिल्म का ट्रेलर आज रिलीज हो गया है। ‘सुपर 30’ फिल्म 12 जुलाई को रिलीज़ होगी। फिल्म में हीरो रितिक रोशन (Hrithik Roshan) और हिरोइन मराठी फिल्मों की एक्ट्रेस मृणाल कुलकर्णी हैं। ट्रेलर देखते ही पता लग रहा है कि रितिक रोशन इस फिल्म में एक नये लुक में दिखेगें। रितिक रोशन इस फिल्म में एक मैथेमेटिशियन के रूप में दिखे है। ये फिल्म बिहार के मैथेमेटिशियन आनंद कुमार (Mathematician Anand Kumar) के जीवन पर आधारित है।

News Heights Images
Mathematician Anand Kumar

बिहार के आनंद कुमार (Anand Kumar) उस समय खबरों में आए जब उनके पढ़ाए गए सभी गरीब 30 बच्चों ने आईआईटी परीक्षा को सफलतापूर्वक पास किया।  इन्हें कई अंतर्राष्ट्रीय आवर्ड भी मिल चुके है। आनंद कुमार बताते हैं कि पिछले 3 साल से उनके 30 में से 30 स्टूडेंट आईआईटी परीक्षा में सफल हो रहे हैं। 1992 में आनंद कुमार ने 500 रुपए प्रतिमाह किराए पर एक कमरा लेकर बच्चों को पढाना शुरू किया। सन् 2002 में आनंद ने सुपर 30 (Super 30) प्रोग्राम की शुरुआत की,  जहां गरीब बच्चों को IIT-JEE  की कोचिंग मुफ्त में दी जाने लगी। यहां लगातार छात्रों की संख्या बढ़ती गई।

1994 में आनंद कुमार को कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिला। परन्तु आनंद कुमार के परिवार के पास फीस तो दूर, कैम्ब्रिज जाने के टिकट के भी पैसे नहीं थे। उनकी मां घर पर पापड़ बनाती थीं जिससे घर का खर्च चलता था और उसी दौरान उनके पिता का देहांत हो गया। जिस कारण आनंद कैम्ब्रिज नहीं जा पाए और उन्हें सीट छोड़नी पड़ी परन्तु आज आनंद कुमार की ‘सुपर 30’  कोचिंग से 100 प्रतिशत स्टूडेंट इंजीनियरिंग सफल होकर बड़े कॉलेजों में न केवल दाखिला ले रहे हैं बल्कि कई स्टूडेंट विदेशों में उच्च पदों पर भी हैं।  इस फिल्म को विकास बहल (Vikas Bahl) ने डायरेक्ट किया है। फैंटम फिल्मस (Phantom Films) के बैनर तले आनंद कुमार के जीवन से प्रेरित होकर ये फिल्म बनाई जा रही है। अमिताभ बच्चन और मनोज वाजपेयी की फिल्म आरक्षण भी आनंद कुमार से ही प्रेरित थी जिसने खुब चर्चायें बटोरी थी। आनंद कुमार (Anand Kumar) ने ‘सुपर 30 (Super 30)’ को लेकर ट्वीट किया:

हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, Latest News in Hindi, न्यूज़, Samachar in Hindi, News-Post, Hindi News, News trend, news post, Political News. Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमेंफेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *