Sugar: जानिए शरीर के लिए कितना लाभदायक है

Sugar या चीनी का नाम सुनते ही हमें यह लगता है कि इससे Diabetes, दांतो में दर्द या मोटापा,जैसी समस्याएं होती है। पर ऐसा बिलकुल नहीं है, sugar का इस्तेमाल केवल मीठे के तौर पर ही नही होता है। शायद यह जानकर आप हैरान होगी की चीनी के कई फायदे भी है। Sugar मुख्यता Glucose और Fructose के संयोजन से बनता है जिसे गन्ने के रस से निकाला जाता है। वैसे तो sugar के अधिक इस्तेमाल से अनेक समस्याएं हो सकती है लेकिन healthy रहने के लिए थोङी मात्रा में चीनी का इस्तेमाल करना भी जरुरी है।

Sugar के side effects तो हम सबको पता है आज इस article में sugar के फयदे के बारे में बताया जाएगा।

Sugar के फायदे

आप यह जानकर दंग रह जाएगे की चीनी हमें कई तरह की बीमारी से बचाता है, जैसे कीः

 

Blood Pressure कम होने पर sugar का सेवन करेः

अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि जिन्हे Low Blood Pressure होती है, उन्हे अपने साथ sugar के cubes रखने की सलाह दी जाती है। Low blood pressure में चीनी खाने से blood pressure बढ जाता है। इतना है नहीं यदि रास्ते में चलते चलते कभी भी blackout होने लगे तो sugar इसमें काफी मददगार साबित होती है।

इसे भी पढें-  Aloe Vera: जानिए शरीर के लिए कितना फायदेमंद है

Depression दूर करने के लिए sugar का सेवन करेः

केवल चीनी ही नही, Chocolates या फिर कोई भी मीठी चीज आपके Depression को तुरन्त ठीक कर सकती है। क्योकि Depression के समय मीठा खाने से आपका mood अच्छा हो जाता है और sadness गायब हो जाती है।

 

चीनी से Sugar therapy कीजिएः

यह सुनकर शायद आप दंग रह जाए की छोटे मोटे चोट लगने पर चीनी लगाने से वह बिलकुल ठीक हो जाती है। आपके त्वचा के लिए भी sugar काफी फायदेमंद होती है, यह आपके dead skin को हटा कर, त्वचा मे निखार लाती है।

 

तुरन्त Energetic होने के लिए sugar का सेवन करेः

यदि आपको तुरन्त energy की जरुरत हो तो चीनी से बेहतर दूसरा कोई उपाय नहीं है। sugar आपके खून में पहुँच कर glucose में बदल जाती है, जिसे शरीर के cell अवशोषित करती है और ऊर्जा संचारित करती है।

 

दिमाग को सक्रिय रखने के लिए sugar का सेवन आवश्यक हैः

यह सुनकर आप आश्चर्य चकित हो जाएगे की हमारा दिमाग बिना sugar के काम नही करता है। जब दिमाग को sugar की supply बंद हो जाती है तब blackout जैसी समस्यायें पैदा होती है। इसलिए दिमाग को सक्रिय रखने के लिए चीनी का सेवन करना बहुत आवश्यक है।

 

Diabetes के मरीजों के लिए भी sugar का सेवन आवश्यक हैः

Diabetes के मरीजों मे sugar का level हमेशा अस्थिर होता है और यदि किसी मरीज के अन्दर sugar का level बहुत कम हो जाता है तो उसे कच्ची चीनी खिलाई जाती है। जिससे उसके अन्दर चीनी का मात्रा stable रहे।

 

अपने होठों को गुलाबी रखने के लिए sugar का सेवन करेः

यह कोई हैरान करने वाली बात नहीं है, जिस तरह से sugar त्वचा की dead skin को निकाल कर उसे निखारता है ठीक वैसे ही होठों की भी dead skin को निकाल देता है। बस sugar में थोङा वेसलीन मिलाए और उसे रोज अपने होठों पर लगा कर scrub करे, इससे आपके होठ गुलाबी रहेगें।

 

Dehydration होने पर sugar का सेवन करेः

यदि आपको चक्कर आ रहा हो या फिर Dehydration की समस्या हो तो तुरंत पानी में sugar और निंबू निचोङ कर पी जायें जिससे शरीर में पानी की कमी की पुर्ति होती है।

 

वजन बढाने के लिए sugar का सेवन करेः

यदि आप कम वजन से परेशान है तो एक निश्चित मात्रा में sugar खाना शुरु कर दीजिए। चीनी में काफी मात्रा में calorie होता है जो वजन बढाने में मदद करती है।

 

भूख लगने पर sugar का सेवन करेः

यदि आपके पास खाने को कुछ नहीं है, और भूख लग रही हो तो एक निश्चित मात्रा में sugar का सेवन करने से भूख मिट जाती है। क्योंकि sugar में high calorie होती है जिससे भूख आसानी से मिट जाती है।

इसे भी पढें-    Scraps: जानिए किन सब्जियों की होती है scraps framing

कई बार खिलाङी भी खुद को energetic रखने के लिए या आसान भाषा में बोला जाए तो instant energy के लिए sugar का इस्तेमाल करते है, लेकिन sugar का सेवन करने से पहले यह हमेशा याद रखे की आपको मीठा खाना कहीं मना न हो वरना इससे आपके शरीर को नुकसान हो सकता है।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *