Benefits of Rock Salt in Hindi

सेंधा नमक में होते है चमत्कारी गुण, शरीर के लिए होता है फायदेमंद || Benefits of Rock Salt in Hindi

स्वास्थ्य

जब कभी भी व्रत होता है तो हम साधारण नमक के जगह सेंधा नमक (Rock Salt)  का सेवन करते हैं, जिसको फलाहारी नमक भी कहा जाता। मान्यता के अनुसार सेंधा नमक (Rock Salt) ) ज्यादा शुद्ध (Pure) माना गया है और यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। लेकिन अक्सर ये प्रश्न हमारे मन में आता है कि किस वजह से इस सेंधा नमक (Rock Salt) को रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाले नमक से ज्यादा शुद्ध माना जाता है और व्रत में इसका उपयोग किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह नमक समुद्री नमक (sea ​​salt) होता है इसे खाने के योग्य बनाने के लिए एंटी कॉकिंग एजेंट (anti caking agent) और अन्य केमिकल प्रक्रिया (Chemical Process) का सामना नहीं करना पड़ता है, लेकिन जो रोजाना इस्तेमाल किया जाने वाले नमक होता है उसे शुद्ध करने के लिए केमिकल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है और इसी कारण से साधारण नमक में जो मिनरल्स (Minerals), कैल्शियम (Calcium), पोटेशियम (Potassium) होते हैं वह काफी कम हो जाते हैं। लेकिन जो सेंधा नमक (Rock Salt) होता है जो कि रॉक साल्ट और पहाड़ी नमक (Himalayan Salt) के नाम से भी जाना जाता है वह प्राकृतिक रूप (Naturally) से ही शब्द होता है, इसमें अन्य तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि काफी फायदेमंद होते हैं। सेंधा नमक में खारा पन कम होता है और आयोडीन (Iodine) की मात्रा भी कम पाई जाती है जिस वजह से यह आंखों की सूजन की समस्या और उच्च रक्तचाप को संतुलित रखता है।

ये भी पढें-  सोयाबीन खाना क्यों आवश्यक है सोयाबीन के फायदे क्या है? || Benefits of Soybean in Hindi

व्रत में क्यों खाया जाता है सेंधा नमक (Rock Salt), क्या है इसके पीछे का कारण

सेंधा नमक (Rock Salt) को शुद्ध इसलिए माना जाता है क्योंकि इसे बनाने की प्रक्रिया में कोई मिलावट की जरूरत नहीं होती, व्रत के समय से सेंधा नमक इसलिए भी खाया जाता है क्योंकि जो लोग व्रत रखते हैं उन्हें पूरे दिन काफी पोषण की जरूरत होती है और सेंधा नमक (Rock Salt) में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि व्रत रखने वाले के शरीर में पोषक तत्व की कमी को दूर करते हैं। सेंधा नमक खाने से डाइजेशन (digestion) भी अच्छा होता है इसके साथ ही यह बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स (Electrolytes) को बनाए रखने में ये काफी कारगार माना गया है, जिसके वजह से दिन भर बॉडी में एनर्जी (Energy) बनी रहती है।

सेंधा नमक खाने के फायदे || Benefits of Rock Salt in Hindi

सेंधा नमक खाने के निम्न लिखित फायदे है।

सेंधा नमक करता है शरीर के एठन को दूर

सेंधा नमक खाने के अनेकों फायदे होते हैं जिसमें से एक फायदा यह है कि यह शरीर में मांसपेशियों की ऐंठन (Muscle spasms)  को दूर करता है । दरअसल मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम (muscles and nervous system) अच्छे से काम करें इसके लिए बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स (Electrolytes) की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर इलेक्ट्रोलाइट्स असंतुलित (Electrolytes unbalanced) हो जाते हैं तो इसके वजह से मांसपेशियों में ऐठन की समस्या आ जाती है। एठन को ठीक करने के लिए सेंधा नमक (Rock Salt) का इस्तेमाल करना चाहिए। सेंधा नमक का सेवन करने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का स्तर संतुलित हो जाता है जिससे मांसपेशियों में ऐठन की समस्या दूर हो जाती है।

साइनस के लिए कारगार है सेंधा नमक, साधारण नमक के बदले में करें इसका इस्तेमाल

यदि आप लंबे समय से साइनस (sinus) की बीमारी से जूझ रहे हैं तो सेंधा नमक आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। सेंधा नमक (Rock Salt) काफी गुणकारी माना जाता है, जिससे साइनस (sinus) की समस्या दूर हो जाती है। साइनस (sinus) एक नाक का रोग माना जाता है, जिसमें सर्दी के मौसम में सिर में दर्द होना, नाक बंद होना, नाक से पानी गिरना इस तरह के लक्षण सामने आते हैं। साइनस के कारण मरीज के गले और नाक में कफ जम जाता है, जिसके चलते वह धूल (Dust) और धुआं  (Smoke) बर्दाश्त नहीं कर सकते। साइनस आगे चलकर दमा अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों को भी न्योता दे सकता है। ऐसे में अगर सीधे नमक का इस्तेमाल साधारण नमक की जगह पर किया जाए तो इससे सांस की कई बीमारियां ठीक हो सकती है।

दिल को स्वस्थ रखता है सेंधा नमक

आज के दौर में दिल (heart) को स्वस्थ्य रखना बहुत जरुरी है। दिल को हेल्थी रखने के लिए लोग हर तरह के जतन करते है, अगर आप भी उन में से एक है और आप दिल को अगर अच्छा रखना चाहते हैं तो सीधे नमक को आम नमक से बदल दे। सेंधा नमक ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल करने के काफी काम आता है, जिसके चलते हार्ट स्ट्रोक (Heart Stroke) ओर हार्ट अटैक (Heart Attack) का जोखिम कम हो जाता है आज सेंधा नमक हाट को हेल्दी भी रखता है।

वजन घटाने, फैट बर्न करने का काम करता है सेंधा नमक

आज के वक्त में हर कोई वजन (Heavy Weight) की समस्या से जूझ रहा है और वजन घटाने (Weight loose) के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेंधा नमक (Rock Salt) के सेवन से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। दरअसल सेंधा नमक (Rock Salt) फैट बर्न (Fat burn) करने के काम आता है और इसे भूख को कुछ हद तक कम करने के लिए काफी उपयोगी माना जाता है इसके साथ ही सेंधा नमक से मेटाबॉलिज्म (metabolism)  में भी अच्छा हो जाता है इसके वजह से बॉडी में अतिरिक्त फैट बर्न हो जाता है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है इसके साथ ही सेंधा नमक से पाचन तंत्र (Digestive System) और उसके आसपास मौजूद अंगों में पानी का अवशोषण (water absorption) को भी बढ़ाता है।

 गले की खराश दूर करने के लिए करें सेंधा नमक का इस्तेमाल

सेंधा नमक का उपयोग आप गले की खराश (Sore throat) को दूर करने के लिए भी कर सकते है,दरअसल सेंधा नमक में डिंकजेस्टेंट गुण (Dingestant property) होते है जिसके कारण गले में फंसे बैक्टीरिया से भरा हुआ बलगम (Mucus) को पतला कर देता है, जिससे वो शरीर से बाहर निकल जाता है। इसके साथ ही खांसी से भी राहत मिलती है। वहीं खराश से निजात पाने के लिए सेंधा निमक को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से भी फायदा होता है।

स्कैलप और स्किन से करनी हो गंदगी बाहर तो सेंधा नमक है उपयोगी

बालों के लिए भी सेंधा नमक काफी फायदेंमंद होता है। सेंधा नमक में क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण (Cleansing and exfoliating properties) होते है जिससे स्कैलप की डेड सिक्न और सेल्स हटाने में मदद मिलती है। स्कैलप (Scalp) से गंदगी और डेड स्किन (dead Skin) हटाने के लिए शैंपू के साथ सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ ही पानी में भी सेंधा नमक मिलाया जा सकता है। इसके साथ ही सेंधा नमक का यूज स्किन को साफ करने के लिए स्क्रब के तौर पर भी किया जा सकता है। सेंधा नमक स्किन के टिश्यू को मजबूत बनाता है, साथ ही इस में पाए जाने वाले क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण (Cleansing and exfoliating properties) स्किन को सॉफ्ट बनाते है।

सेंधा नमक के ज्यादा इस्तेमाल से शरीर को हो सकता है नुकसान

सेंधा नमक (Rock Salt) के कई फायदें है इस बात में कोई दो राय नहीं है, पर इसके साथ ही लंबे समय तक सेंधा नमक खाना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। सेंधा नमक के कुछ नुकसान इस प्रकार है।

  • अगर साधारण नमक के बदले में सेंधा नमक रोजाना खाया जाता है तो ये नुकसानदायक हो सकता है, दरअसल सेंधा नमक में आयरन(आयोडीन) (Iodine) की मात्रा काफी कम होती है। अगर लगातार सेंधा नमक (Rock Salt) यूज किया जाता है तो इससे शरीर में आयोडीन (Iodine) की कमी हो सकती है, जिससे घेंघा नामक बीमारी हो सकती है।
  • अगर साधारण नमक की तरह सेंधा नमक का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है तो इससे भी ब्लड प्रेशर का लेवल (Blood pressure level) हाई हो सकता है।
  • जो लोग एडिमा की समस्या (edema problem) से जूझ रहे है तो वह सेंधा नमक बिना डॉक्टर से विचार विमर्श करने अपने उपयोग में ना लें। सेंधा नमक को ज्यादा यूज करने से ये सूजन (swelling) का कारण बन सकता है।
  • शरीर में वॉटर रिटेंशन (water retention) की भी समस्या सामने आ सकती है अगर सेंधा नमक (Rock Salt) का यूज ज्यादा किया जाए तो।

ये भी पढें-  Benefits of karela: करेला खाने के फायदे और करेला खाना क्यो है जरुरी?

नोट- ऊपर दी गई जानकारियों की  NewsHeights.com पुष्ठी नहीं करता है, इनका इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरुर परामर्श ले लें।

Spread the love

2 thoughts on “सेंधा नमक में होते है चमत्कारी गुण, शरीर के लिए होता है फायदेमंद || Benefits of Rock Salt in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *