Honey: शहद इसमे छिपे है अनेको बीमारियों के राज

शहद या Honey. यह हमारे रसोई में काम आने वाली एक बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा खाद्य पदार्थ है। इसका इस्तेमाल व्यंजन बनाने से लेकर औषधि के रुप में होता है। प्राचीन जमाने के लोग शहद का सेवन दवाई के रुप में करते थे, इसके इस्तेमाल से त्वचा साफ रहती है और सेहत भी अच्छा रहता है। इसके अलावा भी शहद के कई फायदे है जिसके बारे में आज हम discuss करेगे।

 

शहद के फायदे (Benefits of Honey)

शहद (Honey) के इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज हो सकता है जिनसे हम आमतौर पर रोज जुंझते है जैसे किः

इसे भी पढें-  Sugar: जानिए शरीर के लिए कितना लाभदायक है

Digestion में मदद करनाः

क्या आप जानते है कि शहद (Honey) आपके Digestion की शिकायतों को तुरंत ठीक कर देती है, जी हाँ यह बिल्कुल सच है। कई लोगो को कब्ज की समस्या रहती है जिसके वजह से उनका किसी काम में मन नही लगता है। ऐसे मे हमेशा High Fiber का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसका सबसे अच्छा option शहद ही है। शहद में पर्याप्त रुप में fiber पाया जाता है, जिससे कब्ज जैसी समस्या तुरंत ठीक हो जाती है।

 

नींद आने में मदद करनाः

आज कल नींद नहीं आना आम बात हो गयी है। नींद की समस्या बच्चो से लेकर बङो तक को हो रही है और हमारे शरीर में sleeping hormones भी काफी कम मात्रा में बनता है तो ऐसे समय में शहद (Honey) का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए। क्योंकि शहद आपके sleeping hormones को बढाने में सहायता करता है जिससे अच्छी नींद आती है। इसलिए रात में सोने से पहले शहद का सेवन जरुर करे, या फिर आप दुध के साथ भी शहद ले सकते है।

 

सिर दर्द दूर करने में मदद करनाः

आज कल सिर दर्द की समस्या एक normal बात हो गई है, यह किसी भी उम्र के लोगो में हो सकती है। और जो लोग ज्यादा काम करते है या stress में रहते है उनमे तो यह एक आम सी बीमारी हो गई है। ऐसे में रोज शहद का सेवन करने से सिर दर्द से काफी हद तक छुटकारा मिलता है।

 

खांसी को दूर करने मे मदद करनाः

यदि आप खांसी की समस्या से परेशान है तो शहद (Honey) का उपयोग करना शुरू कर दीजिए। शहद में ऐसे गुण होते है जो आपको खांसी से तुरंत राहत देते है। अगली बार जब भी आप खांसी से परेशान हो तो एक चम्मच शहद खा लीजिए जिससे खांसी गायब हो जायेगी और आप आराम से सो सकेगें।

 

थकान दूर करने में मदद करनाः

पूरे दिन काम करने से थकान होना जायज है, और इस थकान को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है शहद (Honey) खाना। यदि आप थकान महसूस कर रहे है तो ज्यादा कुछ नहीं बस एक चम्मच शहद खा लीजिए या फिर शहद वाला दूध पी लीजिए जिससे की आपकी थकान चुटकी में गायब हो जाएगी।

वजन घटाने में मदद करनाः

मोटापा कम करने का सबसे आसान तरीका शहद (Honey) का सेवन करना ही है। यदि आप अपने मोटापे से परेशान है तो रोज सुबह उठ कर एक ग्लास गुनगुने पानी में शहद और नींबू निचोङ कर उसे पिलें, यह आपके मोटापे को कम करने में मदद करता है और इसके अलावा लीवर को साफ करना एवं शरीर से वसा को बाहर निकालने में भी सहायता करता है।

 

त्वचा को साफ बनाने में मदद करनाः

यदि आप अपने त्वचा की देख रेख अच्छी तरह से नही कर पा रहे है और इस वजह से त्वचा में दाग धब्बे हो रहे है तो परेशान न हो। रात में सोने पहले शहद को अच्छी तरह से मुँह पर लगाए और थोङी देर को लिए छोङ दे। फिर पानी से चेहरे को अच्छी तरह से धो ले। रोज ऐसा करने से आप कुछ ही दिनों में फर्क देख पायेगें। इसके अलावा शहद को होठों में लगाने से होठ भी गुलाबी होते है।

इसे भी पढें-  Aloe Vera: जानिए शरीर के लिए कितना फायदेमंद है

शहद का उपयोग एक निश्चित परिमाण में ही करे क्योकि इसके अधिक उपयोग से पेट की अन्य बीमारी जैसे की गैस्ट्रीक, ऐंठन, गैस इत्यादि हो सकती है, इसलिए हमेशा ध्यान से इसका सेवन करे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *