benefits of ginger in hindi

New Benefits of Ginger in Hindi : जानें औषधीय गुणों की खान अदरक के 7 फायदे, कई तरह से लाभदायक

स्वास्थ्य

सभी के किचन में अदरक उपलब्ध होता है, जो कई औषधीय गुणों से भरपूर है। अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger in Hindi) आपको कई मिल जाएंगे, जिसका अधिकतर उपयोग घरेलू नुस्खों में किया जाता है। वैसे तो सभी अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger) से परिचित होते है, लेकिन आज हम आपको ऐसे फायदे बताने जा रहे है, जिसे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। जी हां, अदरक को औषधीय रूप में कई तरह से उपयोग में लाया जाता है. जैसे, सर्दी, जुकाम, खांसी, बलगम, पाचन क्रिया आदि में इस्तेमाल किया जाता है।

इन दिनों कोरोनाकाल में सभी लोगों ने घरेलू नुस्खों (Home remedies) को अपनाकर खुद को ठीक किया है, इन घरेलू नुस्खों में अदरक (Ginger) ने एक अहम भूमिका निभाई है। तो आइये जानते है अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger in Hindi).

ये भी पढें-   New Benefits of Garlic : लहसुन में पाए जाने वाले गुण ब्लड प्रेशर, पेट की समस्या और कई बामारियों को करते हैं दूर || लहसुन के फायदे

जानें औषधीय गुणों से भरपूर अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger in Hindi)-

सर्दी-जुकाम-खांसी में है फायदेमंद | Ginger is beneficial in cold cold cough

हर मौसम में किसी ना किसी को सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या हो ही जाती है। ऐसे में अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger) को याद करना चाहिए और इसका इस्तेमाल करते हुए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Boost) को बढ़ाना चाहिए, जिससे आपको सर्दी, जुकाम और खांसी से जल्द राहत मिलेगी।

पाचन क्रिया में है लाभदायक | Ginger is beneficial in digestion

अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger) में एक पाचन क्रिया (digestion process) भी शामिल है। वर्तमान समय में लोग अधिकतर जंक फूड्स का सेवन कर रहे है, जिससे पाचन क्रिया खराब हो जाती है। इसे ठीक करने के लिए अदरक का इस्तेमाल (Uses Of Ginger) करें, जो एक रामबाण साबित होगा। इसलिए अदरक का सेवन चाय या अन्य रूप में हर मौसम में करना चाहिए, लेकिन गर्मियों के दिन में सर्दियों की अपेक्षा आप अदरक का सेवन कम मात्रा में कर सकते है।

सिर दर्द से मिलेगा छुटकारा | Ginger is beneficial in Headache

अगर आपको सिर में दर्द जैसी समस्या हो रही है, तो आप अदरक का उपयोग (Uses Of Ginger) कर सकते है. इससे आपको सिर दर्द से छुटकारा मिलेगा। इसके लिए अदरक को सूखे रूप में इस्तेमाल करें, जिसे सोंठ कहते है. सबसे पहले 5 ग्राम सोंठ को 50 मिली ग्राम दूध में मिलाएं, फिर इसे छानकर नाक में डालें। ऐसा करने से आपको तेज सिर दर्द से राहत मिलेगी।

Benefits-of-Ginger
अदरक के भरपूर लाभ

याद्दाश्त बढ़ाने में है लाभदायक | Ginger is beneficial in increasing memory

अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger in Hindi) विभिन्न है, जिसके बारे में सही जानकारी होने से हम कई तरह से स्वास्थ्य लाभ (Health benefit) ले सकते है। अदरक में कई पोषक तत्व पाएं जाते है, जैसे- खनिज (Minerals), प्रोटीन (Protein), कार्बोहाइड्रेट(Carbohydrate), फाइबर (Fibre) आदि। ऐसे में अदरक का सेवन हमें प्रतिदिन करना चाहिए, क्योंकि यह हमारी याद्दाश्त की शक्ति को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है।

ये भी पढें-  New Benefits Of Lemon : नींबू के चमत्कारी फायदे जो स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए है लाभकारी

कैंसर से करें बचाव | Protect against cancer

कैंसर (Cancer) एक ऐसी बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही सभी डर जाते है. ऐसे में कई शोधों में यह बात सामने आई है कि अदरक कैंसर से बचाव करने में मददगार है, क्योंकि अदरक में एंटी कैंसर तत्व (Anti cancer element) शामिल होते है. वहीं डायबिटीज (Diabetes) से भी शरीर की रक्षा करती है।

अदरक का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल करें कम | Ginger reduce the cholesterol

सभी को खाने-पीने की चीजों में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने का डर रहता है, ऐसे में परेशान ना हो और अदरक को डेली रूटीन में जरूर शामिल करें। यह एंटीऑक्सीडेंट्स (Anti-oxidant) से भरपूर होता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को सभी बनाए रखने में मददगार है। वहीं यह बॉडी को डिटॉक्स करता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल (Cholesterol Level) कंट्रोल में रहता है।

गठिया रोग में अदरक है फायदेमंद | Ginger is beneficial in arthritis

स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्याओं में अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger) बेहतरीन है। अगर किसी को गठिया रोग हो जाता है या फिर शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन की समस्या होती है, तो अदरक फायदेमंद है. इसमें दर्द निवारक गुण पाएं जाते है, जो घुटनों में दर्द की समस्या से निजात दिलाता है।

अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger) कई है, जिनमें से कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में हमने चर्चा की। इसके अलावा भी अदरक के औषधीय लाभ कमाल के है, जिसका उपयोग करके आप कई तरह के बीमारियों से खुद को बचा सकते है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *