benefits of garlic

New Benefits of Garlic : लहसुन में पाए जाने वाले गुण ब्लड प्रेशर, पेट की समस्या और कई बामारियों को करते हैं दूर || लहसुन के फायदे

स्वास्थ्य

रसोई घर का हर समान सेहत के लिए लाभकारी होता है, जिसमें से लहसुन (Garlic) एक माना जाता हैं। वहीं हर तरह से लहसुन शरीर के लिए फायदा (Benefits of Garlic) करता है। लहसुन का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन यह खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह बात किसी से नहीं छपी है कि बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) ने सेहत पर काफी बुरा प्रभाव डाला है। इस बदलती लाइफस्टाइल के चलते आमतौर पर लोग एनर्जी की कमी (Lack of Energy) महसूस करते हैं, जिसके लिए उनके द्वारा कई तरह का सेवन किया जाता है।

ये भी पढें-  फलों और सब्जी के छिलके स्वास्थ के लिए बहुत लाभदायक होते है, जाने इनके फायदे || Vegetables and Fruits Peels Benefit

लहसुन के फायदे (Benefits of Garlic in Hindi)

अक्सर रसोई में पाई जाने वाली चीजें ना सिर्फ भोजन के स्वाद को बढ़ाने के लिए बल्कि स्वास्थ्य में भी चार चांद लगाने के काम आती है। लहसुन भी इन्हीं गुणों (Garlic medicinal Properties) से भरपूर है, लेकिन कई लोग इसके फायदे के बारे में नहीं जानते हैं। अगर आप भी बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो आप लहसुन का इस्तेमाल (Usage of Garlic) कर सकते हैं जो आपको सेहतमंद रखने के लिए काफी मदद करेगा, जिसके बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं, लहसुन के फायदे (Benefits of Garlic) कुछ इस प्रकार है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है लहसुन

आम तौर पर कई लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, अगर आप भी उनमें से एक हैं और इससे राहत पाना चाहते हैं तो रोज सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करें। लहसुन में ऐसे गुण (Benefits of Garlic) पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर (Blood Pressure Control) को बढ़ने नहीं देते और इसका सेवन करने से आप हाई बीपी की समस्या से निजात पा सकते हैं।

पेट की समस्या से राहत दिलाता है लहसुन

अनियमित खानपान और जंक फूड के कारण अक्सर लोगों को पेट की समस्या रहती है। बाहर का खाना खाने के कारण आपचन (Indigestion), कब्ज (Constipation), गैस (Gas) जैसी समस्या शरीर में लगातार बनी रहती है, जिसके लिए लोग कई तरह से उपाए करते है। अगर आप भी इस समस्या से अपने आप को राहत दिलाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट लहसुन खाना शुरू कर दीजिए, यह आपके पेट की समस्याओं को दूर करने का काम करेगा।

benefits of garlic in hindi
Benefits of Garlic

कैंसर से बचाव करता है लहसुन

वहीं अगर खाली पेट लहसुन खाया जाए तो यह आपको कैंसर (Cancer) जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचा सकता है। ऐसा माना जाता है कि लहसुन में ऐसे कई गुण होते हैं जो कैंसर से लड़ने में काफी फायदा करते हैं और यह आपको इस घातक बीमारी से दूर रखते हैं।

टॉसिक तत्व शरीर से निकलेंगा बाहर

हमारे शरीर के टॉसिक तत्व (Toxic Products) को बाहर निकालने में लहसुन काफी फायदा करता है। अगर रात को सोने से पहले भुना लहसुन (Roasted Garlic) का सेवन किया जाए तो यह काफी फायदा करता है। ऐसा करने से यूरिन के जरिए शरीर में मौजूद टॉसिक तत्व बॉडी से बाहर निकल जाते हैं, इसके साथ ही भुना हुआ लहसुन पौरुष शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है, इनमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जो  टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाता है।

लहसुन के अन्य फायदे (Other Benefits of Garlic)

जिस तरह से लहसुन को खाने के कई फायदे होते है, उसी तरह पानी के साथ इसे सुबह खाली पेट खाना शरीर के लिए वरदान से कम नहीं। लहसुन के फायदों में ब्लड प्रेशर कंट्रोल, पेट की समस्या से निजात और अन्य बीमारियों से शरीर को बचाता है। पानी के साथ लहसुन खाने से पूरे शरीर पर इसका प्रभाव पड़ता है और यह उसे स्वस्थ बनाता है।

सुबह खाली पेट पानी के साथ लहसुन खाने के फायदे  (Benefits of garlic with water on an empty stomach in the morning)

  • सुबह सुबह खाली पेट पानी के साथ लहसुन खाने से ब्लड में ग्लूकोस के लेवल को कम करने में काफी मदद मिलती है जिससे शुगर लेवल (Sugar Level control) बॉडी में कंट्रोल रहता है और इससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।
  • ऐसा कहा जाता है कि पानी के साथ अगर लहसुन को खाया जाए तो इससे टीबी (Tuberculosis) में भी मदद मिलती है, अगर आपको टीबी की बीमारी हुई है तो लहसुन का सेवन जरुर करें।
  • वहीं बारिश के मौसम में सर्दी जुकाम (cold and flu) होना आम बात है, अगर इससे आप अपने और अपनों को बचाना चाहते हैं तो पानी के साथ लहसुन का सेवन करें। वही ऐसा करने से अस्थमा (Asthma) की बीमारी भी नहीं होती है, इन बीमारियों के लिए लहसुन के नुस्खें को काफी कारगर मना गया है।
  • पानी के साथ लहसुन का सेवन करने से किडनी इन्फेक्शन (Kidney Infection) जैसे समस्या भी ठीक की जा सकती है। लहसुन इस समस्या से लड़ने में कारगर माना गया है। वही यूटीआई (Urinary tract infections) यानी कि मूत्र मार्ग में जो संक्रमण होता है जो कि महिलाओं में ज्यादातर पाया जाता है वह भी पानी के साथ लहसुन खाने से ठीक होता है, इन संक्रमणों को खुद से दूर रखने के लिए इसका सेवन जरूर करें। Benefits of Garlic in Hindi

ये भी पढें-  Amla ke fayde in Hindi || आंवला का सेवन क्यों है जरूरी और नुकसान क्या है | आंवला के फायदे व नुकसान

ऊपर लहसुन खाने के फायदे  (Benefits of Garlic) के बारे में बताया गया है। लेकिन लहसुन का अत्यधिक सेवन करने से मुह से दुर्गन्ध भी आने लगती है इसलिए अगर आप आफिस, पार्टी या कही आवश्यक कार्य से जा रहे है तो लहसुन के सेवन न करें।

Spread the love

2 thoughts on “New Benefits of Garlic : लहसुन में पाए जाने वाले गुण ब्लड प्रेशर, पेट की समस्या और कई बामारियों को करते हैं दूर || लहसुन के फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *