Aloe Vera: जानिए शरीर के लिए कितना फायदेमंद है

Aloe Vera के पौधे आजकल लगभग सभी के घरो में देखने को मिल जाता है और सच मानिए तो इस छोटे से पौधा काफी गुणकारी होता है। यदि आप चेहरे के पिंपल या चेहरे पर दाग या skin के किसी भी समस्या से परेसान है तो आज से ही एलोवेरा  (Aloe Vera) लगाना शुरू कर दीजिए। Aloe Vera आपके skin को पिंपल या उसके दाग धब्बो से दूर रखता है और चेहरे पर glow लाता है। Aloe Vera एक natural उपाय है जिसे आजकल सभी generation के लोग इस्तेमाल करते है।

इसके अलावा भी इसके कई उपयोग होते है जिसे आज के इस आर्टिकल में बताया जाएगा।

 

Aloe Vera के फायदेः

Aloe Vera न केवल आपके skin के लिए बल्कि बालो के लिए भी काफी पौष्टिक होती है। यह आपके चेहरे से लेकर बालो को खुबसूरत बनाता है। एलोवेरा (Aloe Vera) के पत्ते से लेकर जङ और उसके रस या जूस मे बहुत सारे गुण छुपे होते है जो हमें काफी बिमारीयों से भी बचाता है जैसेः

इसे भी पढें-  Aloe Vera Business: क्या आप जानते है गुणों से युक्त एलोवेरा कर सकता है आपके ऊपर पैसों की बारिश, इसका बिजनेस देता है लाखों का फायदा

आंखो की बीमारी:

यदि आप viral conjunctivitis से जूँज रहे है तो एलोवेरा (Aloe Vera) को अपनी आँखो पर जरुर लगाए इतना ही नही यह आँखों की लालिमा भी तुरन्त दूर करती है।

 

सिर दर्द होने परः

क्या आप बांत के वजह से होने वाले सिर के दर्द से परेशान रहते है तो अब आप एलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल करना शुरू कर दे। Aloe Vera को हल्दी को चूर्ण के साथ मिलाकर इसकी पोटली बना ले और गर्म करके अपने दर्द वाले जगह पर बाँध लीजिए इससे आपका दर्द तुरन्त गायब हो जाएगा।

 

खांसी-जुखाम होने परः

Aloe Vera खांसी जुखाम पर भी काफी फायदेमन्द माना जाता है। इसके गुद्दा को सेंधा नमक के साथ मिलाए और मुनक्का के साथ सुबह-शाम ले। ऐसा करने आप खांसी- जुखाम से बहुत जल्द छुयकारा पा सकते है।

 

लीवर की बीमारी होने परः

लीवर की बीमारी से बचने के लिए एलोवेरा (Aloe Vera) के रस को शहद और चीनी के साथ मिलाकर, उसे धूप में सुखने के छोङ दे और एक हफ्ताह के बाद इसे छान ले। फिर इस औषधि को थोङा थोङा खाने से लीवर की बीमारी से बचा जा सकता है।

 

मधुमेह या diabetes होने परः

मधुमेह होने पर गर्म पानी में एलोवेरा (Aloe Vera) के गुद्दे को मिला कर इसका सेवन करने से काफी आराम मिलता है।

 

कमर दर्द होने परः

अगर आपको हमेशा कमर में दर्द रहता है तो गेंहू के आटा में घी और एलोवेरा (Aloe Vera) जेल लगाकर इसका लड्डू बना ले और रोज एक से दो लड्डू खाये। ऐसा करने से कमर का दर्द चुटकियों में गायब हो जाएगा।

 

कान में दर्द होने परः

कान में दर्द होने पर Aloe Vera के रस को गर्म करके जिस कान में दर्द हो रहा है उसके विपरीत कान में दो दो बूंद करके डाले, इससे आपको तुरन्त आराम मिलेगा।

 

पीलिया होने परः

पीलिया के समय में Aloe Vera का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। पीलिया होने पर Aloe Vera के रस को रोज पीने से इस बीमारी से छुटकारा मिलता है।

 

मुत्र रोग होने परः

मुत्र रोग के समय में भी Aloe Vera काफी उपयागी होता है। Aloe Vera जेल में रोज चीनी मिलाकर खाने से मुत्र में होने वाली दर्द या पीङा से राहत मिलती है।

 

बुखार होने परः

बुखार के समय मे Aloe Vera का जङ काफी पायदेमंद साबित होता है। इसके जङ से बना हुआ काढा दिन में दो से तीन बार पीने से बुखार ठीक हो जाता है।

 

करीबन अनेक बीमारी से Aloe Vera बचाता है और इसकी खेती लगभग लगभग से भारत के सारे राज्यों में होती है। Aloe Vera का इस्तेमाल करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह जरुर ले क्योंकि यह सबको suit नहीं करता है। कभी कभी इसके इस्तेमाल करने से शरीर में allergy भी हो जाती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *