Almonds के अनेक फायदे || Almonds Benefits in Hindi

Almonds के फायदे तो सबको पता है, लेकिन यह हमारे लिए कितना फायदेमंद है यह भी जानना जरूरी है। क्योकि बादाम हर किसी को suit करे यह जरूरी नहीं। कभी कभी ज्यादा Almonds खाने से नुकसान भी होता है, snacks के रूप में कभी कभी ज्यादा बादाम खाने से नुकसान होता है। इसके अलावा Almonds में protein, healthy fat, fiber और anti-oxidants पाया जाता है जिस वजह से यह कई बीमारियों को दूर करने के साथ साथ शरीर में immunity level को बढाती है।

Almonds के फायदे (Almonds Benefits in Hindi)

Almonds आपके over eating के समस्या को रोकने में मदद करती है क्योंकि इसमे मौजूद प्रोटीन और अन्य minerals पेट को भरा रखने में मदद करती है।

इसे भी पढें-  Curry Leaves Benefits : क्या आपको पता है करी पत्ता में सेहत के साथ पाएं जाते है खूबसूरती के भी गुण

दिमाग तेज करनाः

Almonds के इस खुबी से तो सब वाखिफ है, इसमें vitamin E भरपूर मात्रा में मिलता है जो दिमाग की सतर्कता को बढाती है और याददाश्त भी अच्छा रखने में मदद करता है। Almonds में जिंक भी भरपूर मात्रा में मिलता है जो दिमाग की कोशिकाओं को हानिकारक आक्रमणों से बचाता है। इसलिए रोज सुबह उठकर एक मुट्ठी Almonds जरूर खाये और अपनी दिमाग की तीव्रता को बढाये।

 

कब्ज से राहत दिलाएः

Almonds में fiber भरपूर मात्रा में मिलता है, जो ना केवल कब्ज से राहत दिलाता है बल्कि कब्ज होने से भी बचाता है। रोज सुबह उठकर 4-5 Almonds खाये और बहुत सारा पानी पीजिए इससे आप कब्ज की परेशानी से दूर रहेगें।

 

हानिकारक cholesterol को घटाए

यदि आप रोज नियमित रूप से Almonds का सेवन करते है इससे आपके शरीर में हानिकारक cholesterol की मात्रा नियंत्रित रहती है और अच्छे cholesterol की level बढती है।

 

बालों के विकास में उपयोगी

Almonds बालों के लिए भी काफी उपयोगी होती है, इसके तेल से रुसी की समस्या एवं बाल झङने की समस्या से झुटकारा मिलता है। इतना ही नही यह बालों को घना एवं दो मुँहें बालों की ठीक करता है।

 

हड्डियां मजबूत बनायेः

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए दो चीजों की बहुत आवश्यकता होती है, Calcium और Phosphorus और ये दोनो ही तत्व Almonds में भरपूर मात्रा में मिलती है। इसके रोजाना सेवन से हड्डिया मतबूत होती है। रोज Almonds को दूध के साथ खाये एवं छोटे बच्चों को Almonds के तेल से मालिश करे जिससे की उनकी हड्डियां मजबूत रहे।

 

त्वचा को झुर्रियां मुक्त रखे:

Almonds का सेवन से न केवल त्वचा पोषित रहती है बल्कि झुर्रियों से भी दूर रखता है। इतना ही नही रंग को भी निखारने में मदद करता है। इसके तेल के सेवन से भी त्वचा में पिम्पल नहीं निकलते है।

 

Almonds खाने से नुकसान:

Almonds के अधिक सेवन से कोई कोई लोगो में allergy के लक्षण दिखाई देने लग जाते है, इसके अलावा कब्ज, पेट में सूजन, दस्त जैसी परेशानी होना शुरू हो जाएगा।

Almonds मे भरपूर मात्रा में calorie पाया जाता है, यदि आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते है और calorie burn नहीं कर पा रहे है तो यह calorie फिर आपके शरीर में जमा होने लग जाएगा जिससे आपका वजन बढने लग जाएगा। यदि आपको पित्ताशय या फिर गुर्दे सम्बंधित समस्या हो तो Almonds का सेवन मत कीजिए। इससे आपके सेहत को नुकसान पहुँच सकता है।

इसे भी पढें-   गिलोय शरीर को किन किन रोगो से बचाता है || Benefits of Giloy

Almonds के कई फायदे है और थोङे कुछ नुकसान भी है। बचपन में हमारे घर वाले Almonds के फायदे देख कर ही हमें खिलाया करते थे जिससे हमारा दिमाग तेज रहे। Almonds के ऐसे अनेको फायदे के वजह से काफी लोग इसका रोजाना सेवन करते है। यदि आप नही करते है तो आज से ही Almonds को अपने diet में add कर लीजिए लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखिएगा की Almonds का सेवन रोजाना जरूर करे लेकिन एक निश्चित मात्रा में ही करे वरना इससे आपका सेहत बिगङ भी सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *