Turmeric: हल्दी के उपयोग से फायदे एवं नुकसान

Turmeric जिसे हम हिन्दी में हल्दी कहते है, का उपयोग मुख्यता हम मसाले के तौर पर करते है जिसके वजह से खाने मे रंग एवं स्वाद दोनो ही देखने को मिलता है। पर क्या आपको पता है हल्दी का इस्तेमाल मसाले के अलावा अन्य अनेक चीजों में भी की जाती है। इतना ही नहीं यह हमारे सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होता है। इस आर्टिकल में आपको Turmeric के तमाम गुणों एवं लाभ के बारे में बताया जाएगा लेकिन उससे पहले जानते है हल्दी का महत्वः

क्या होता है यह Turmeric (हल्दी)?

वास्तव में Turmeric  एक जङी-बुटी है, इसका इस्तेमाल तो मुख्यता रसोई में मसालो के रुप में किया जाता है। हल्दी का उपयोग तो हिन्दू धर्म में पूजा के वक्त और अनेक बीमारियों के बचाव में भी किया जाता है। आयुर्वेद में हल्दी के गुण एवं इसके फायदे के बारे में विस्तृत रुप से विवरण किया गया है। वर्तमान समय में पूरे विश्व में हल्दी के ऊपर रिसर्च किया जाता रहा है। हल्दी हमारे के immunity को बढाने एवं शरीर में खून की मात्रा को बढाने में मदद करती है। इसके अलावा हल्दी का सेवन diabetes रोगियों के लिये काफी फायदेमंद माना जाता है।

किन किन रोगो से बचाती है हल्दी (Turmeric)?

1. जुखाम की दवा या जुकाम होने पर Turmeric का सेवन करेः

हल्दी गर्म होने के वजह से जुखाम में जल्दी आराम दिलाती है। हल्दी का गर्म दूध के साथ लेने से या हल्दी के धुँये का सेवन करने से जुखाम तुरन्त ठीक हो जाती है।

2­. पायरिया कि दवा Turmeric का सेवन करेः

यदी आप पायरिया से परेशान है तो रोज सुबह एवं शाम के वक्त सरसो तेल के साथ हल्दी को मिक्स करके अपने मसूङों पर अच्छी तरह से मालिश करे और देखते ही देखते कुछ ही दिनें में आप पायरिया से मुक्त हो जाएगे।

3. गले की खराश एवं खांसी होने पर Turmeric का सेवन करेः

यदी आपको खांसी है या आप गले की खराश से परेशान है तो हल्दी को भुन कर उसके चुर्ण को शहद या घी के साथ मिला कर खाये, ऐसा करने से आपकी परेशानी चुटकियों में ठीक हो जायेगी।

4. पेट दर्द होने पर Turmeric का सेवन करेः

पेट दर्द के समय हल्दी को पानी के साथ उबाल ले और उसे पिये ऐसा करने से पेट का दर्द गायब हो जाता है।

5. दाद या खुजली होने पर Turmeric का सेवन करेः

दाद, खाज-खुजली या अन्य चर्म रोगो को ठीक करने के लिए हल्दी का सेवन करे। हल्दी को मक्खन में मिला कर उसे स्किन में लगाने से चर्म रोग से छुटकारा मिलता है।

6. मुहांसे होने पर Turmeric का सेवन करेः

मुहांसे त्वचा में अधिक तेल के उत्पन्न होने से निकलती है और इन मुहांसो को ठीक करने का एक ही उपाय है रोज अपने मुँह को हल्दी से अच्छी तरह धोयें।

Turmeric वाले दुध या Golden Milk के फायदेः

Turmeric वाला दुध बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है, एक ग्लास गर्म दुध में एक चुटकी हल्दी डालकर उसे अच्छी तरह से मिला ले। यह काफी पौष्टिक एवं फायदेमंद होता है, इसका सेवन करने से सर्दी-जुखाम, ठण्ड लगने पर या शरीर में हो रहे दर्द आसानी से गायब हो जाते है।

Rheumatoid Arthritis: जानिए, महिलाओं को क्यों होता है रुमेटॉयड अर्थराइटिस का ज्यादा खतरा

Turmeric से क्या क्या नुकसान हो सकता है?

हल्दी का अधिक सेवन करने से आपका पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा मतली, दस्त और उल्टी होने की सम्भावना हो सकती है। यदी आप दस्त से पीङित है तो हल्दी का उपयोग कम मात्रा में करे।

Turmeric गर्भशय उत्तेजक के रुप मे भी जाना जाता है जो menstruation के प्रवाह को प्रोत्साहित कर सकती है। Pregnant महिलायों को भी हल्दी का उपयोग नहीं या फिर बहुत कम करना चाहिए।

गर्मी के समय हल्दी का उपयोग ना के बराबर ही करे क्योंकि इसका तासीर काफी गर्म होता है।

पीलिया होने पर हल्दी का इस्तेमाल घातक साबित हो सकता है।

Diabetes के रोगियों के लिए हल्दी का सेवन अच्छी बात होती है लेकिन Turmeric का अधिक सेवन से यह शरीर में blood sugar की दर कम कर देता है।

यदी आप Turmeric का उपयोग करना चाहते है तो ऊपर दी गयी जानकारियों को ध्यान में रखकर करे। क्योकि इसके फायदे के साथ साथ नुकसान भी है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *