अजब गजब! इस महिला ने प्रेग्नेंट होने के बावजूद दोबारा किया गर्भधारण, बनी जुड़वां बच्चों की मां

मां बनना औरत के जीवन का सबसे खूबसूरत एहसास होता है। मां बनने के इस खूबसूरत एहसास को हर लड़की जिंदगी में एक ना एक बार तो महसूस करना चाहती है। गर्भवती होना किसी चमत्कार से कम नहीं है क्योंकि एक जान के अंदर दूसरी जान को पालना कोई मामूली बात नहीं हो सकती। कहा जाता है कि जब एक औरत बच्चे को जन्म देती है तो उस वक्त होने वाली पीड़ा से बड़ी और कोई पीड़ा नहीं होती पर फिर भी मां उस पीड़ा से लड़ते हुए बच्चे को इस दुनिया में लाती है। हम सभी जानते है कि इंसान का शरीर कितना जटिल होता है और इसको समझना कतई आसान नहीं है। शरीर में कभी भी कुछ भी ऐसा हो सकता है जो हर किसी को अचम्भित कर सकता है। अक्सर ऐसी खबरे सामने आती है जो हर किसी को चौका देती है। कभी हवा से महिला प्रेग्नेंट हो जाती है तो कहीं पीठ में दर्द की शिकायत को लेकर पहुंचे व्यक्ति को पता चलता है कि उसकी दो नहीं बल्कि 3 किडनिया है।

देश भर से अजब-गजब मामले आए सामने, कोई हुआ हवा से प्रेग्नेंट तो किसी की जांच में निकली 3 किडनी

जिस मामले के बारे में हम आपको बताने जा रहे है उसने हर किसी को हैरान कर दिया है। दरअसल एक महिला तीन हफ्ते गर्भवती होने के बावजूद दोबारा प्रेगनेंट हो गई। पूरा मामला इंग्लैंड का है। महिला के दो जुड़वा बच्चों को जन्म देने वाले मामले ने जहां एक ओर दंपत्ति को दोगुना खुश किया है, वहीं इस चमत्कार को देख डॉक्टर भी आश्चर्यचकित रह गए, क्योंकि दोनों बच्चों की कंसीविंग का समय अलग अलग है। इंग्लैंड की इस महिला ने 3 सप्ताह प्रेग्नेंट होने के बावजूद दूसरे बच्चे को कंसीव किया था।

दंपत्ति को मिली एक नहीं बल्कि दो बच्चों की खुशखबरी

दरअसल इग्लैंड के रहने वाले रॉबर्ट और उनकी पत्नी रेबेका कई साल से बच्चे की चाह रख रहे थे पर रेबेका बांझपन से जूझ रही थी। वहीं बीते साल डॉक्टरों द्वारा फर्टिलिटी मेडिकेशन के बाद दंपत्ति को यह खुशखबरी दी गई कि वह जल्द ही पैरंटहुड में कदम रखने वाले हैं। पर इस दंपत्ति इस बात का जरा भी इल्म नहीं था कि उनके घर एक नहीं बल्कि दो बच्चों की किलकारी गूंजने वाली है। जब प्रेग्नेंट कपल डॉक्टर के पास रेबेका को लेकर तीसरा अल्ट्रासाउंड कराने गया था तब जांच में यह बात सामने आई कि रेबेका की कोख में एक नहीं बल्कि 2 बच्चे हैं, जिसने कपल के साथ-साथ वहां मौजूद डॉक्टरों को भी हैरान कर दिया। गौरतलब है कि रेबेका के पेट में पहले से ही 3 हफ्ते का भ्रुण पल रहा था। अपने अलग-अलग टाइम पर कंसीव की गई प्रेगनेंसी के बारे में रेबेका ने सोशल मीडिया पर भी साझा किया। अपने पोस्ट के जरिए रेबेका बताती है कि एक नहीं बल्कि दो बच्चे है। डॉक्टरों ने बताया कि मेरी कोख में एक नहीं बल्कि दो शिशु पल रहे हैं, जिनमें सिर्फ 3 हफ्ते का अंतर है और इस बात को डॉक्टर तक समझ नहीं पा रहे थे।

महिला की रेयर प्रेगनेंसी ने किया डॉक्टरों को हैरान

वहीं इस पूरे मामले को लेकर रॉयल यूनाइटेड अस्पताल में प्रेगनेंसी एंड फीमेल रीप्रोडक्टिव की स्पेशलिस्ट डॉ डेविड वॉकर जोकि रेबेका के भी डॉक्टर हैं उनका कहना है कि रेबेका कि प्रेगनेंसी एक बहुत ही दुर्लभ घटना है। ऐसी घटना कितने बार सामने आ चुकी है इसके बारे में किसी को भी कोई जानकारी नहीं है। आगे डॉक्टर डेविड वॉकर बताती है कि पहले तो मैं यह सोच कर परेशान थी कि मेरे द्वारा दूसरे बच्चे को कैसे मिस किया जा सकता है, लेकिन बाद में पता चला कि इसमें मेरी कोई गलती नहीं थी। बल्कि यह एक बहुत ही रेयर प्रेगनेंसी थी जहां महिला के दोनों जुड़वा बच्चों में महज 3 सप्ताह का ही अंतर था। अगर बच्चों के आकार और दिखने के विषय में बात कि जाए तो वह छोटे बड़े थे।

ईश्वर के चमत्कार के आगे झुका साइंस

बता दें कि महिला की इस प्रेगनेंसी को डॉक्टरों द्वारा सुपरफेटेशन के रूप में डायग्नोज किया गया था। यह एक ऐसी कंडीशन मानी जाती है जहां एक प्रेगनेंट लेडी को अपनी दूसरी प्रेगनेंसी के बारे में पता चलता है। यह वह स्थिति है जब ओवरी से निकलने वाले एग अलग अलग समय पर रिलीज होते हैं।

आपको बता दें कि रेबेका की प्रेगनेंसी और उसकी डिलीवरी इतनी आसान भी नहीं थी। डॉक्टरों का मानना था कि ऐसा भी हो सकता है छोटा बच्चा यानी जो बाद में कंसीव किया गया है उसे बचाया ना जा सके। लेकिन कहते हैं ना कि ईश्वर के चमत्कार के आगे साइंस भी फेल हो जाती हैं और यह चमत्कार ही है जो पिछले साल सितंबर के महीने में रेबेका ने एक बेटे नूह और एक बेटी रोसिल को जन्म दिया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *